बिहार में लागू होगी आइटी पॉलिसी, चार लाख स्किल्ड युवाओं को मिलेगा रोजगार: मंत्री मंसूरी

मंसूरी ने 44 चयनित छात्राओं को शुभकामनाएं दीं। अतिथियों का स्वागत करते हुए कालेज के प्राचार्य डा. बरूण कुमार राय ने कहा कि 1986 में कालेज की स्थापना हुई थी और उस समय सिर्फ तीन ब्रांच की पढ़ाई होती थी। 90 सीट ही निर्धारित थीं।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Mar 2023 11:46 PM (IST) Updated:Sat, 18 Mar 2023 11:46 PM (IST)
बिहार में लागू होगी आइटी पॉलिसी, चार लाख स्किल्ड युवाओं को मिलेगा रोजगार: मंत्री मंसूरी
प्रदेश में लागू होगी आइटी पॉलिसी, चार लाख स्किल्ड युवाओं को मिलेगा रोजगार: मंत्री मंसूरी

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। प्रदेश में आइटी पॉलिसी लागू की जाएगी। इससे बेरोजगार युवाओं को स्किल्ड बनाया जाएगा। प्रथम चरण में चार लाख स्किल्ड युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

ये बातें शनिवार को बेला स्थित राजकीय महिला पॉलीटेक्निक में नवचयनित 44 छात्राओं को नियोजन पत्र वितरण के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्री मो. इसराइल मंसूरी ने कहीं।

उन्होंने कहा कि आइटी पॉलिसी के तहत ही पटना में डाकबंगला चौराहा पर आइटी टापर और कई अन्य जगहों पर आइटी पार्क का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार बेटियों की शिक्षा को लेकर सजग है। पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग कालेजों को अत्याधुनिक किया जा रहा है।

उन्होंने 44 चयनित छात्राओं को शुभकामनाएं दीं। अतिथियों का स्वागत करते हुए कालेज के प्राचार्य डा. बरूण कुमार राय ने कहा कि 1986 में कालेज की स्थापना हुई थी और उस समय सिर्फ तीन ब्रांच की पढ़ाई होती थी।

90 सीट ही निर्धारित थीं। वर्तमान में छह ब्रांच की पढ़ाई हो रही है और प्लेसमेंट के मामले में यह प्रदेश का अव्वल संस्थान है।

उन्होंने फूड प्रोसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन की पढ़ाई कर रही छात्राओं को भविष्य की संभावनाओं की जानकारी दी। कालेज में स्थापित ई. यंत्र लैब का भी उद्घाटन किया गया।

छात्राएं यहां रोबोटिक्स और मशील लर्निंग में प्रयोग कर सकेंगी। गायघाट विधायक निरंजन राय ने कहा कि बेटियां तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।

यह प्रदेश और जिले के लिए सुखद समय है। बेटियों के उत्थान से समाज का समग्र विकास हो सकेगा। शिक्षाविद् डा.तारण राय ने चयनित छात्राओं को पूरी ऊर्जा के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम को डा.धनंजय कुमार सिंह, डा.शब्बीर अहमद, डा.मोनालिसा, विनोद कुमार, शिवनंदन साहू ने भी संबोधित किया।

कालेज के डा. प्रकाश कुमार सिंह, प्रो. विभा कुमारी, प्रो. कुंदन कुमार ने अतिथियों को सम्मानित किया। संचालन डा. विनीत कुमार ने किया।

याकोहामा कंपनी में हुआ है 44 छात्राओं का प्लेसमेंट

कालेज की विभिन्न ब्रांच की 44 छात्राओं का प्लेसमेंट जापान की कंपनी याकोहामा में हुआ है। इन छात्राओं को गुजरात के भरूच में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस दौरान सभी को ट्रेनिंग इंजीनियर के पद के साथ ही 18 हजार रुपये पारितोषिक भी दिए जाएंगे। इस दौरान छात्राएं इंडस्ट्री में कार्य करने के तरीके सीखेंगी।

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद छात्राओं को मासिक वेतनमान पर नियुक्त किया जाएगा। मंत्री ने चयनित छात्राओं को नियोजन पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं, संस्थान में आयोजित क्विज के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी