होली 2022 से पहले ट्रेनों में नो रूम, जानें, उसी खर्च में घर आने के वैकल्पिक उपाय

IRCTC Indian Railways मई तक ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं होली में घर आना हो रहा मुश्किल लेकिन कई ऐसे वैकल्पिक उपाय हैं जिसकी मदद से घर पहुंचा जा सकता है। वह भी कम से कम किराया खर्च करके। जरूरत है तो बस उसकी जानकारी होने की।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Feb 2022 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 21 Feb 2022 12:50 PM (IST)
होली 2022 से पहले ट्रेनों में नो रूम, जानें, उसी खर्च में घर आने के वैकल्पिक उपाय
दूर जाने वाली ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची की वजह से लोग हो रहे निरशान। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। पूरे वर्ष आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने में रहें, लेकिन होली, दिवाली और छठ ऐसे मौके होते हैं जब आप अपनों के साथ रहना पसंद करते हैं। ये त्योहार अपने के संग मनाने में एक अलग तरह का आनंद महसूस होता है। होली 2022 के मौके पर भी देश के विभिन्न हिस्सों से लोग अपने घर बिहार पहुंचना चाहे रह हैं, लेकिन ट्रेनों में सीट नहीं मिल रही है। कहा जा रहा है कि होली की वजह से मई तक ट्रेन की सभी सीटें फुल हो गई हैं। ऐसे में क्या घर लौटने के सभी विकल्प बंद हो गए हैं? जवाब है नहीं, यदि थोड़े धैर्य के साथ तलाश की जाए तो विकल्प भी हैं और वह भी वाजिब दाम के साथ। हम कुछ विकल्प आपको सुझा रहे हैं- 

ट्रेनों में अभी 100 से 200 वेटिंग
होली में परदेसियों को घर की खुशियों में शामिल होने के लिए बड़ी परेशानी होने वाली है। कारण, दिल्ली, मुंबई, सूरत, पंजाब, अमृतसर, हरियाणा, कोलकाता, गुवाहाटी आदि से आने वाली ट्रेनों में मई तक किसी में भी कंफर्म सीट उपलब्ध नहीं है। बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, गरीबरथ एक्सप्रेस, मिथिला एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में अभी 100 से 200 वेटिंग चल रही है। ऐसे में यदि आप अपनी कार या किराये पर गाड़ी लेकर आने की कोशिश करते हैं तो यह महंगा साबित होगा। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए बस वालों के नखरे में बढ़ गए हैं।

कई विकल्प हो सकते हैं

कंपर्म टिकट नहीं मिल रहा है, लेकिन यदि आप कोशिश करेंगे तो तत्काल टिकट मिल सकता है। यूं तो इसकी संख्या सीमित होती है, लेकिन मिल जाए तो बेहतर विकल्प है। अब दूसरे विकल्प की बात करते हैं। भारतीय रेल की ओर से सभी प्रमुख त्योहारों के मौके पर पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन होता है। इसके साथ ही क्लोन ट्रेनें भी चलाई जाती हैं। जरूरत केवल तत्पर रहने की है। पूजा स्पेशल ट्रेनों की जानकारी बहुत कम लोगों को हो पाती है। इसमें टिकटक खरीद कर आसानी से यात्रा की जा सकती है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार का कहना हैं कि पूजा स्पेशल के अलावा ठंड के मौसम में बंद की गई लिच्छवी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का परिचालन भी शुरू कराया जाएगा। इससे हजारों रेल यात्री समय से घर आ सकेंगे। कहा, होली पर्व को लेकर पूर्व मध्य रेल यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में है। बहुत जल्द दिल्ली, मुंबई एवं अन्य बड़े शहरों से पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी। इसलिए यदि नियमित ट्रेनों में जगह नहीं मिल पा रही है तो परेशान होने की जगह विकल्प तलाशें।  

chat bot
आपका साथी