मुजफ्फरपुर में 15 दिनों में 60 हजार छात्र-छात्राओं का नौवीं कक्षा में होगा नामांकन, विभाग इस रणनीति पर कर रहा काम

नामांकन के लिए जिला स्तर पर आज से चलेगा विशेष प्रवेशोत्सव अभियान। स्कूलों में निकाली जाएगी प्रभातफेरी कला जत्था युक्त नामांकन रथ निकलेगा। सभी प्रखंडों में यह नामांकन जागरूकता रथ भ्रमण करेगा। दो जुलाई को विद्यालय शिक्षा समिति और विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति की बैठक होगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 09:24 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 09:24 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में 15 दिनों में 60 हजार छात्र-छात्राओं का नौवीं कक्षा में होगा नामांकन, विभाग इस रणनीति पर कर रहा काम
नामांकन के लिए आठवीं कक्षा का विद्यालय परित्याग पत्र देना होगा। प्रतीकात्मक फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। जिले में नौवीं कक्षा में नामांकन को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार से विशेष प्रवेशोत्सव अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस अभियान के दौरान जिले में 60 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ङ्क्षसह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान व माध्यमिक शिक्षा को आदेश दिया है। कहा है कि आठवीं कक्षा उत्तीर्ण शत प्रतिशत विद्यार्थियों का नौवीं कक्षा में नामांकन सुनिश्चित कराएं। इसके लिए जिला स्तर पर कला जत्था युक्त नामांकन रथ को रवाना करें। सभी प्रखंडों में यह नामांकन जागरूकता रथ भ्रमण करेगा। 

रथ के माध्यम से जागरूकता

डीईओ-डीपीओ प्रत्येक दिन कम से कम दो और 15 दिनों में न्यूनतम 30 स्कूलों का रथ के माध्यम से जागरूकता का अनुश्रवण करेंगे। सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड साधनसेवी को आवंटित स्कूल में नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। वे संबंधित स्कूलों में प्रवेशोत्सव अभियान को सफल बनाने को लेकर अभियान का अनुश्रवण करेंगे। दो जुलाई को विद्यालय शिक्षा समिति और विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति की बैठक होगी। इसमें विशेष नामांकन अभियान-2020 प्रवेशोत्सव के दौरान आठवीं कक्षा उत्तीर्ण अनामांकित छात्र-छात्राओं को चिह्नित कर नजदीक के माध्यमिक विद्यालय में नामांकन कराना सुनिश्चित करने पर चर्चा की जाएगी। 11 जुलाई को सभी स्कूलों में शिक्षा समिति की बैठक कर नामांकन की समीक्षा की जाएगी। इसमें समुदाय से संपर्क स्थापित कर छूटे विद्यार्थियों को नामांकन के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिला स्तर पर विद्यालयवार नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रधानाध्यापक देंगे पोषक क्षेत्र में शत प्रतिशत नामांकन का शपथपत्र

15 जुलाई को अभियान के समापन के बाद सभी प्रधानाध्यापक अपने पोषक क्षेत्र में आठवीं उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं का शत प्रतिशत नामांकन का शपथपत्र देंगे। नामांकित विद्यार्थियों के स्वागत के लिए छात्र संसद, यूथ एवं इको क्लब के सहयोग से रंगोली व तोरणद्वार का निर्माण किया जाएगा। अभिभावकों का स्वागत किया जाएगा।

आठवीं कक्षा के परित्याग पत्र से होगा नामांकन

छात्र-छात्राओं को नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए आठवीं कक्षा का विद्यालय परित्याग पत्र देना होगा। अन्य प्रमाणपत्र व आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में माता-पिता या अभिभावक की घोषणा के आधार पर ही विद्यार्थियों का नामांकन हो जाएगा। नामांकन के बाद आधार कार्ड व अन्य प्रमाणपत्र प्राप्त किया जा सकेगा। 15 दिनों में नामांकित विद्यार्थियों की जानकारी राज्य स्तरीय कार्यालय को 20 जुलाई तक उपलब्ध कराना है।  

chat bot
आपका साथी