सभी वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए चार लाख का कर्ज देगी सरकार : सुशील कुमार मोदी

2022 तक देश के हर गरीब का बनेगा पक्का मकान। एससी-एसटी व अत्यंत पिछड़ा समाज के युवाओं को वाहन के लिए मिलेगा एक लाख का अनुदान।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Oct 2018 01:40 PM (IST) Updated:Sun, 07 Oct 2018 01:46 PM (IST)
सभी वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए चार लाख का कर्ज देगी सरकार : सुशील कुमार मोदी
सभी वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए चार लाख का कर्ज देगी सरकार : सुशील कुमार मोदी

मुजफ्फरपुर (जेएनएन)। 2022 तक देश के हर गरीब का बनेगा पक्का मकान। एससी-एसटी व अत्यंत पिछड़ा समाज के युवाओं को वाहन के लिए मिलेगा एक लाख का अनुदान। उक्त बातें मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सीतामढ़ी के रीगा रोड स्थित द्वारिका पैलेस में आयोजित भाजयुमो के जिला युवा संकल्प सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी व राजद के लालू प्रसाद व तेजस्वी यादव पर जमकर हमला बोला। वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने का युवाओं को संकल्प दिलाया।

अगले साल से डीजल से नहीं बिजली से होगी खेती

कहा कि प्रधानमंत्री मोदी विकासवाद के सिद्धांत पर समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए काम करते हैं। विकासवाद के राह पर चलकर दुनिया में देश का मान-सम्मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री मोदी 18 घंटे काम करते हैं। देश सेवा करते हैं। चार वर्ष के शासन में गांव-गांव में बिजली, सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है। राहुल गांधी के नेतृत्व में सभी विपक्षी एकजुट होकर मोदी को रोकना चाहते हैं। केंद्र व बिहार की सरकार ने जितना काम किया है उसकी गिनती नहीं की जा सकती है। अगले साल से डीजल से नहीं बिजली से खेती होगी। कृषि और घर का विद्युत फीडर अलग-अलग होगा।

वाहन खरीदने के लिए मिलेगा एक लाख का अनुदान

बिहार सरकार पंचायत से प्रखंड तक लोगों को पहुंचाने के लिए हर पंचायत में एससी-एसटी एवं अत्यंत पिछड़ा समाज के युवकों को वाहन खरीदने के लिए एक लाख रुपये का अनुदान देगी। ताकि वे रोजी-रोटी कमा सकें।

गरीब छात्रों को खर्च के लिए प्रति माह मिलेंगे दो हजार रुपये

इंटर पास सभी वर्ग के छात्रों को बाहर पढ़ने के लिए बिहार सरकार अपने खजाना से चार लाख का कर्ज देगी। छात्रों को कर्ज का चार फीसद तथा लड़कियों को एक फीसद ब्याज लगेगा। पैसा तबतक वापस नहीं करना है जब तक उन्हें रोजी रोटी नहीं मिल जाती। इसके अलावा बाहर पढ़ने वाले गरीब छात्रों को खर्च के लिए प्रति माह दो हजार रुपये मिलेंगे तथा दस महीने तक एक-एक हजार रुपये भत्ता मिलेगा। कल्याण छात्रावास में रहने वाले छात्रों को 15 किलो चावल मिलेगा।

आपको तय करना होगा कि बिजली वाला पीएम चाहिए या लालटेन वाला

तेजस्वी यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि 29 वर्ष की उम्र में वे एक हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति का मालिक बन गए। आजादी के बाद से कांग्रेस व राजद के लोगों ने बिहार में एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं खोला। लेकिन, बिहार की एनडीए सरकार सीतामढ़ी में एक मेडिकल कॉलेज 25 एकड़ जमीन पर खोलने जा रही है। सुरसंड में इंजीनिय¨रग कॉलेज चल रहा है। 73 करोड़ की लागत से सीतामढ़ी में इंजीनिय¨रग कॉलेज के लिए नया भवन बन रहा है। उन्होंने युवाओं को आइटीआइ एवं पोलिटेक्निक की शिक्षा हासिल करने की सलाह दी ताकि रोजगार मिल सके। कहा, बिहार में कांग्रेस ने 45 साल व राजद ने 15 साल राज किया, लेकिन एक भी गांव में बिजली नहीं पहुंचाई। लालू प्रसाद ने तो बिजली को छोड़ लालटेन दे दिया। आपको तय करना होगा कि बिजली वाला पीएम चाहिए या लालटेन वाला।

chat bot
आपका साथी