मधुबनी में मंत्री के उद्घाटन के बाद भी लोगों को नहीं मिल रहा नल का शुद्ध पेयजल

मधुबनी जिले के बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत सेलीबेली पंचायत में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना के तहत चल रहे हर घर नल का जल कार्य में अनियमितताओं के कारण योजना का लाभ नहीं मिल रहा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 02:20 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 02:20 PM (IST)
मधुबनी में मंत्री के उद्घाटन के बाद भी लोगों को नहीं मिल रहा नल का शुद्ध पेयजल
मधुबनी में मंत्री के उद्घाटन के बाद भी लोगों को नहीं मिल रहा नल का शुद्ध पेयजल

मधुबनी, [वीरेंद्र कुमार]। जिले के बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत सेलीबेली पंचायत में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना के तहत चल रहे नल-जल कार्य में घोर अनियमितता सामने आ रही है। एक से पांच वार्ड में एक करोड़ 68 लाख रुपये की लागत से योजना का काम चल रहा है। योजना में विभागीय अधिकारी व संवेदक की घोर लापरवाही से कार्य अधूरा है। बीते एक सितंबर को बिहार सरकार के पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा ने पंचायत के उछाल गांव स्थित काली मंदिर परिसर वार्ड पांच में पहुंचकर योजना का शुभारंभ किया। लेकिन, अब तक लोगों को नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो सका है।

अधिकांश वार्डों में कार्य आधा-अधूरा

केवल चार और पांच वार्ड में कार्य करीब लगभग पूरा हो चुका है। शेष वार्ड एक, दो, तीन, छह से लेकर पंद्रह तक में योजना अधर में लटकी हुई है। मौके पर पीएचईडी मंत्री ने स्थानीय लोगों से अन्य वार्ड में कार्य पूरा नहीं होने की शिकायत पर विभागीय कनीय अभियंता अमित कुमार समेत संवेदक को फटकार भी लगाई थी। साथ ही, उक्त विभागीय अधिकारी के विशेष आग्रह पर मंत्री ने अंतिम पंद्रह दिन का समय दिया। जिसमें कार्य को हर हाल में पूरा कर लोगों को शुद्ध पेयजल की आपूॢत सुनिश्चित करनी थी। लेकिन, कार्य पूरा नहीं होने से स्थानीय ग्रामीणों में आक्रोश है।

नल के जल के लिए लगी टकटकी

स्थानीय विद्या नारायण सिंह, रौशन कुमार साहु, शंभू सिंह, अरुण कुमार समेत अन्य ने बताया कि पीएचईडी मंत्री की बात की लापरवाह अधिकारी अवहेलना कर रहे हैं। लेकिन, समय सीमा समाप्ति के बाद भी लोग नल के जल के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं। वार्ड संख्या एक की सदस्य रौशन कुमार साह ने बताया कि सड़क किनारे मुख्य पाइप तीन फीट अंदर जमीन में देनी है, लेकिन डेढ़ से दो फीट अंदर ही डाली गई है। मुख्य पाइप भी आधी- अधूरी पड़ी हुई है। नल तो कहीं नहीं लग सका है।

सामान मिलने में विलंब का अधिकारी बना रहे बहाना

विभागीय अधिकारी से बात करने पर वे टालमटोल कर रहे हैं। वार्ड संख्या 11 के वार्ड सदस्य सरोज कुमार चौरसिया ने बताया कि स्ट्रक्चर आधा अधूरा समेत पाइप का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। वार्ड संख्या चार पांच को छोड़कर कुल 13 वार्ड में कार्य आधा-अधूरा है। इस संबंध में विभागीय कनीय अभियंता अमित कुमार समेत संवेदक ने बात टालते हुए बताया कि सामान मिलने में विलंब होने के कारण कार्य समय पर नहीं हो पाया है। 

chat bot
आपका साथी