कैंसर प्रभावित मरीजों को डे-केयर सेवा जल्द

एसकेएमसीएच परिसर में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल (टीएमसीएच) का कार्य धरातल पर शुरू हो गया है। टीएमसीएच के मुंबई से डॉ. रविकांत सिंह व डॉ. निधि मंगलवार को यहां पहुंचीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Jan 2020 01:54 AM (IST) Updated:Wed, 01 Jan 2020 06:08 AM (IST)
कैंसर प्रभावित मरीजों को डे-केयर सेवा जल्द
कैंसर प्रभावित मरीजों को डे-केयर सेवा जल्द

मुजफ्फरपुर। एसकेएमसीएच परिसर में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल (टीएमसीएच) का कार्य धरातल पर शुरू हो गया है। टीएमसीएच के मुंबई से डॉ. रविकांत सिंह व डॉ. निधि मंगलवार को यहां पहुंचीं। प्राचार्य डॉ. विकास कुमार, डॉ. महेश प्रसाद, डॉ. विनोद कुमार व डॉ. माधवशरण के साथ बैठकर कई बिंदुओं पर विमर्श किया। इसके बाद डॉ.रविकांत सिंह ने बताया कि शीघ्र ही कैंसर प्रभावित मरीजों के लिए डे-केयर सेंटर खोला जाएगा।

कैंसर मरीजों की होगी रजिस्ट्री :

कैंसर पीड़ित मरीजों की रजिस्ट्री की जाएगी। ये कैंसर रजिस्ट्री बिहार की पहली होगी। जनसंख्या के आधार पर इसे बनाया जाएगा। इसमें जिले में कितने तरह के कैंसर होते हैं। इसकी सूची बनाई जाएगी। इसके तहत अगले वर्ष एक लाख में कितने लोग किस तरह के कैंसर से ग्रसित हो रहे हैं और कैंसर पीड़ित लोगों की मृत्यु दर का आंकड़ा भी सामने होगा।

स्टेरिग कमेटी होगी गठित :

कैंसर रजिस्ट्री के लिए स्टेरिग कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके अध्यक्ष मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य होंगे। वहीं, सदस्य सिविल सर्जन के साथ रेडियोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट, ईएनटी, नेत्र, सर्जरी, डेंटल सर्जन के साथ अन्य विभाग के चिकित्सक होंगे। इनको कैंसर रजिस्ट्री की पूर्णत: जिम्मेदारी होगी।

टीएमसीएच को भवन निर्माण कार्य जारी : एसकेएमसीएच में प्रस्तावित स्थल पर टीएमसीएच के भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। टीम ने चहारदीवारी का कार्य शुरू कराया है। यह अस्पताल 200 करोड़ की लागत से 15 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसका भवन निर्माण कार्य दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है। ये 100 बेड का होगा। इसकी देखरेख की जिम्मेदारी डॉ.रविकांत सिंह को दी गई है।

chat bot
आपका साथी