पढ़ाई के समय छात्रा की पीठ पर मनचले मार देते गेंद ...तो कैसे पढ़ेंगी बेटियां

समस्तीपुर जिला अंतर्गत रोसड़ा के उच्च विद्यालय वैद्यनाथपुर के भयभीत शिक्षकों और छात्राओं ने वरीय अधिकारियों को भेजा त्राहिमाम संदेश।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 12:06 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 12:06 AM (IST)
पढ़ाई के समय छात्रा की पीठ पर मनचले मार देते गेंद ...तो कैसे पढ़ेंगी बेटियां
पढ़ाई के समय छात्रा की पीठ पर मनचले मार देते गेंद ...तो कैसे पढ़ेंगी बेटियां

समस्तीपुर, जेएनएन। बालिका शिक्षा की स्थिति में सुधार के लिए सरकार पूरी तरह तत्पर है। केंद्र और राज्य स्तर पर इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उनके लिए अलग से योजनाएं भी लाई गई हैं। इसका प्रभाव स्पष्ट रूप से दिख रहा है, लेकिन सामाजिक स्तर पर अब भी स्थिति में बहुत सुधार नहीं हुआ है। समस्तीपुर जिला अंतर्गत रोसड़ा थाना क्षेत्र के उच्च विद्यालय वैद्यनाथपुर में बालिका शिक्षा की स्थिति को देखकर तो यही कहा जा सकता है... तो कैसे पढ़ेंगी बेटियां।

 मनचलों की करतूत से छात्राएं भयभीत हैं। विरोध करने पर शिक्षकों के साथ भी मारपीट की जाती है। दुखद यह है कि न तो प्रशासनिक और न ही सामाजिक स्तर पर इस समस्या को सुलझाने की दिशा में काम किया जा रहा है। भयभीत शिक्षकों और दर्जनों छात्राओं ने वरीय प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी को त्राहिमाम संदेश भेजा है।

 इसमें विद्यालय के बगल के ही गांव लक्ष्मीपुर निवासी संतोष कुमार, राजेश कुमार एवं रामशंकर कुमार को आरोपित किया गया है। प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रवीण कुमार की अगुवाई में थानाध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारियों को भेजे गए पत्र में उक्त असामाजिक तत्वों द्वारा विद्यालय संचालन के समय जानबूझ कर परिसर में क्रिकेट खेलने और छात्राओं के कक्ष में गेंद फेंक कर उसे परेशान करने की बात कही है। इसमें छात्राओं के चोटिल होने और शिक्षकों द्वारा विरोध करने पर गाली-गलौज एवं मारपीट पर उतारू होने का उल्लेख है।

 13 फरवरी की घटना की चर्चा करते हुए कहा है कि दिन के 01.30 बजे लंच के दौरान जानबूझ कर उक्त असामाजिक तत्वों ने एक छात्रा की पीठ पर गेंद से प्रहार कर दिया। छात्रा की शिकायत पर जब एक शिक्षक ने गेंद को बाहर फेंक दिया तो उनलोगों ने शिक्षक की बल्ले एवं विकेट के पिटाई कर दी।

 शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी। शिक्षकों ने आरोपितों के पास हथियार होने की आशंका प्रकट करते हुए रोसड़ा पुलिस से आवश्यक कार्रवाई की मांग की है। इस आशय की प्रतिलिपि जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को भेज कर कार्रवाई और सुरक्षा की गुहार लगाई है। इस संबंध में थानाध्यक्ष एचएन ङ्क्षसह ने बताया कि आवेदन के आलोक में कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी