B. R. Ambedkar Bihar University: स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा में नहीं बढ़ेंगे केंद्र, परीक्षा का कार्यक्रम तैयार

B. R. Ambedkar Bihar University परीक्षा का कार्यक्रम तैयार इसी महीने में शुरू होगी स्नातक की परीक्षा। हालांकि इसपर कुलपति की सहमति मिलनी बाकी है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने की जगह विषयों को अलग-अलग ग्रुप में बांट दिया गया है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 10:29 AM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 10:29 AM (IST)
B. R. Ambedkar Bihar University: स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा में नहीं बढ़ेंगे केंद्र, परीक्षा का कार्यक्रम तैयार
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में इसी महीने में शुरू होगी स्नातक की परीक्षा

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा में केंद्रों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी। इसके लिए विषयों को अलग-अलग ग्रुप में बांटकर परीक्षा कार्यक्रम तय किया जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि परीक्षा इसी महीने शुरू होगी। इसकी तैयारी हो चुकी है। परीक्षा का कार्यक्रम भी लगभग तैयार हो चुका है। हालांकि इसपर कुलपति की सहमति मिलनी बाकी है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने की जगह विषयों को अलग-अलग ग्रुप में बांट दिया गया है। ग्रुपों को ऐसे व्यवस्थित किया गया है कि ज्यादा संख्या में विद्यार्थियों की भीड़ नहीं होगी और परीक्षा का संचालन कम केंद्रों पर संभव हो सकेगा। बताया कि ग्रुप की संख्या बढऩे पर परीक्षा एक-दो दिन अधिक बढ़ सकती है। पिछले वर्ष थर्ड पार्ट की परीक्षा में 30 केंद्र बनाए गए थे। इसबार भी केंद्रों की संख्या इसी के आसपास रहेगी। कोरोना से शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या डेढ़ गुना तक बढ़ाने की बात आ रही थी। लेकिन, परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि अन्य परीक्षाओं का भी संचालन करना है। ऐसे में स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा के लिए केंद्र नहीं बढ़ाए जाएंगे। 

आधे से अधिक कॉलेजों ने अबतक नहीं किया फॉर्म का सत्यापन

विवि से संबद्ध कॉलेजों में से आधे से भी कम ने परीक्षा फॉर्म का सत्यापन कर भेजा है। वहीं, फॉर्म सत्यापित होने के बाद ही एडमिट कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू होगी। 

क्षमता से आधे परीक्षार्थी किए जाएंगे आवंटित 

स्नातक की परीक्षा में विषयों को अलग-अलग ग्रुप में बांटने से फायदा होगा। सभी केंद्रों पर क्षमता से आधे परीक्षार्थी ही आवंटित किए जाएंगे, ताकि कोरोना संबंधित दिशानिर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराया जा सके। 

पीजी और वोकेशनल की परीक्षा दिसंबर के पहले सप्ताह में 

बीआरए बिहार विवि की ओर से पीजी और वोकेशनल की लंबित परीक्षाएं भी दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू की जाएंगी। इसपर भी काम हो रहा है। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि इन्हीं परीक्षाओं के संचालन से स्नातक की परीक्षा में केंद्रों की संख्या सीमित रखी गई है। दिसंबर तक विवि की सभी लंबित परीक्षाओं का संचालन हर हाल में कर लेना है।

chat bot
आपका साथी