बालिका गृह यौन हिंसा : दिलीप से बालिका गृह की लड़कियों को बाहर भेजने का राज जानना चाह रही सीबीआइ

पूछताछ के लिए शनिवार को दिलीप को जेल से ले गई सीबीआइ,पांच दिनों तक रिमांड पर रखकर दिलीप से पूछताछ करेगी सीबीआइ।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 23 Dec 2018 12:29 AM (IST) Updated:Sun, 23 Dec 2018 12:29 AM (IST)
बालिका गृह यौन हिंसा : दिलीप से बालिका गृह की लड़कियों को बाहर भेजने का राज जानना चाह रही सीबीआइ
बालिका गृह यौन हिंसा : दिलीप से बालिका गृह की लड़कियों को बाहर भेजने का राज जानना चाह रही सीबीआइ

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बालिका गृह यौन हिंसा मामले में न्यायिक हिरासत में जेल में बंद आरोपित सीडब्ल्यूसी के पूर्व अध्यक्ष दिलीप वर्मा को पूछताछ के लिए सीबीआइ अपने साथ ले गई। सीबीआइ की अर्जी पर विशेष पॉक्सो कोर्ट ने शुक्रवार को पूछताछ के लिए पांच दिनों के रिमांड पर सौंपने का आदेश दिया था। आदेश मिलने के बाद सीबीआइ अधिकारी शनिवार की सुबह लगभग दस बजे जेल पहुंचे। उन्होंने जेल अधीक्षक को कोर्ट का आदेश हस्तगत कराया। इसके बाद जेल अधीक्षक ने उसे सीबीआइ को सौंप दिया। अज्ञात स्थान पर उससे पूछताछ की जा रही है।

राज जानना चाह रही सीबीआइ

मामले के मुख्य आरोपित ब्रजेश ठाकुर के बाद दिलीप वर्मा पर लड़कियों ने सबसे ज्यादा आरोप लगाया है। सीबीआइ उससे जानना चाह रही है कि लड़कियों को यौन उत्पीडऩ के लिए बाहर कहां भेजा जाता था। साथ ही किन बाहरी लोगों को भी बालिकागृह बुलाया जाता था। लड़कियों ने सीआरपीसी की धारा-164 के तहत दर्ज बयान में कहा था कि ब्रजेश ठाकुर बाहरी लोगों को भी यौन उत्पीडऩ के लिए बुलाता था। रात में बाहरी युवक बालिकागृह के एक कमरे में उसके साथ गलत काम करते थे। लड़कियों को बाहर भी भेजा जाता था। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक सप्ताह मंगलवार को बाल कल्याण समिति का तत्कालीन अध्यक्ष दिलीप वर्मा और सदस्य विकास बालिकागृह में बच्चियों की काउंसलिंग के उद्देश्य से जाता था। दोनों की हरकतों से लड़कियां इतनी खौफजदा थी कि मंगलवार का नाम सुनने से ही सहम जाती थी। सीबीआइ इन बिंदुओं पर भी दिलीप वर्मा से पूछताछ कर रही है।

जेजेबी से नियुक्ति से संबंधित फाइलें खंगाल रही सीबीआइ

जुबेनाइल जस्टिस बोर्ड जेजेबी में नियुक्ति संबंधी फाइलें सीबीआइ खंगाल रही है। जेजेबी से जुड़े चार लोगों को पटना मुख्यालय बुलाकर सीबीआइ ने पूछताछ की है। इसमें जेजेबी के वर्तमान व पूर्व के सदस्य शामिल है। आरोपित सीडब्ल्यूसी के पूर्व अध्यक्ष दिलीप वर्मा व मधु वर्ष 2008 में जेजेबी की सदस्य थी। दोनों की नियुक्ति की प्रक्रिया कैसे हुई और इसमें नियमों का पालन किया गया या नहीं। ये दोनों तब बोर्ड का मेंबर बनने की अर्हता प्राप्त थे यह नहीं।

chat bot
आपका साथी