IRCTC/ Indian Railway: तत्काल टिकट पर दलाल हावी, कंफर्म टिकट को भटक रहे यात्री

IRCTC/ Indian Railway आरक्षण काउंटर पर तत्काल टिकट में दलाल हावी हैं। इससे काउंटर से यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिलने से वे खाली हाथ लौट रहे हैं। सोमवार को प्रिंटर से एक टिकट जारी हुआ। काउंटर पर लाइन में लगे यात्री को वेटिंग की सूचना दी।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 09:49 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 09:49 PM (IST)
IRCTC/ Indian Railway: तत्काल टिकट पर दलाल हावी, कंफर्म टिकट को भटक रहे यात्री
कंफर्म रेल टिकट को भटक रहे यात्री

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। आरक्षण काउंटर पर तत्काल टिकट में दलाल हावी हैं। इससे काउंटर से यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिलने से वे खाली हाथ लौट रहे हैं। सोमवार को यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिलने पर आक्रोशित होकर कर्मियों से उलझ गए। उन्होंने कर्मियों पर जानबूझकर तत्काल में टिकट नहीं बनाने और दलाल को कंफर्म टिकट देने का आरोप लगाया। कहा कि तत्काल चालू होने के पांच मिनट पहले कर्मचारी काउंटर पर लाइन में लगे यात्री का मांग पत्र लिया। इसके बाद वह मोबाइल पर व्यस्त हो गए। इसी बीच प्रिंटर से एक टिकट जारी हुआ। काउंटर पर लाइन में लगे यात्री को वेटिंग की सूचना दी।

 वरीय अधिकारी से शिकायत करने पर आश्वासन मिला, लेकिन टिकट नहीं मिली। बताया कि कई दिनों से टिकट के लिए दौड़ रहे हैं। दो काउंटर चालू हैं। इनकी संख्या बढ़ानी चाहिए।  सीनियर डीसीएम ने कहा कि कर्मियों को सख्त निर्देश हैं कि काउंटर पर लाइन में लगे यात्रियों को बेहतर सुविधा दी जाए। कोई शिकायत नहीं मिली है। फिर भी कर्मचारी अंदर से टिकट निकाल रहा है तो पूछताछ होगी। 

आरक्षण कार्यालय में बैठकर वेतन उठा रहे कई कर्मचारी 

आरक्षण कार्यालय में तैनात कई कर्मचारी बैठकर वेतन उठा रहे हैं। उनके रहने के बाद भी काउंटर की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही है। वर्तमान में आरक्षण के दो काउंटर चालू हैं। इससे अधिक काउंटर खोलने के लिए मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ने उप स्टेशन अधीक्षक व मुख्य पर्यवेक्षक को कई बार पत्र भेजकर निर्देश दिया। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं, तत्काल के समय काउंटर पर यात्रियों की संख्या काफी जुट रही है।

 बता दें कि आरक्षण कार्यालय में 12  कर्मचारी नियुक्त हैं। इनमें से दो कर्मी दो काउंटर पर, कैश पर व चार्ट निकालने पर एक-एक कर्मी की ड्यूटी लगाई जाती है। शेष कर्मी बैठकर वेतन उठा रहा हैं। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ने कहा कि आरक्षण कार्यालय में कर्मचारी होने के बाद भी काउंटर नहीं खुल रहे हैं इंचार्ज और उप स्टेशन अधीक्षक को काउंटर की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया। सीनियर डीसीएम को भी इसकी सूचना दी गई है। 

chat bot
आपका साथी