कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन अलर्ट

कोरोना वायरस बीमारी को लेकर प्रशासन अलर्ट है। लोगों में जागरूकता व बचाव को लेकर प्रशासन की ओर से प्रचार-प्रसार तेज कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 02:01 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 06:11 AM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन अलर्ट
कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन अलर्ट

मुजफ्फरपुर। कोरोना वायरस बीमारी को लेकर प्रशासन अलर्ट है। लोगों में जागरूकता व बचाव को लेकर प्रशासन की ओर से प्रचार-प्रसार तेज कर दिया गया है। बताया गया है कि चीन के वुहान में इस बीमारी का पहला केस सामने आया। इसको लेकर चीन से आने वाले लोगों पर नजर रखने का प्रशासन की तरफ से निर्देश दिया गया है। बता दें कि कई मोबाइल कंपनियों के अधिकारी चीन से यहां आते हैं। उन सभी पर नजर रखने को कहा गया है, ताकि उनके संबंध में आने से कोरोना वायरस न फैले। इसलिए ऐसे लोगों से बचने की अपील की गई है। बताया गया कि इस बीमारी का इलाज संभव है। लेकिन अब तक कोई वैक्सीन नहीं आया है। इधर, जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी जागरूकता व बचाव के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है। डब्ल्यूएचओ की तरफ से सलाह दी गई है कि हाथ धोए। मांस खाने से बचे। खांसते-छीकते समय मुंह ढक लें।

इस तरह से फैलता है वायरस :

इंसानों के जानवरों के संपर्क में आने पर और खांसने, छीकने और हाथ मिलाने से यह बीमारी फैलता है। इस बीमारी के लक्षण नाक बहना, कफ और खांसी, गले में दर्द, सिरदर्द, कई दिनों तक रहने वाला बुखार, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस के बारे में बताया गया है। यह वायरस पशुओं में पाया जाता है। पशु से इंसान में फैलने वाला सातवां वायरस है। सिविल सर्जन डॉ. शैलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से मिले सभी निर्देशों का पालन शुरू कर दिया। किसी भी सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तत्काल उचित कदम उठाएगी।

chat bot
आपका साथी