पश्‍च‍िम चंपारण में वन विभाग को हस्तनांतरित होगी जल संसाधन विभाग की 2.88 एकड़ भूमि

West Champaran वाल्मीकिनगर स्थित नव निर्मित इको पार्क एवं इको पार्क से सटे पश्चिम में लगभग 2. 88 एकड़ भूमि में लगे बगीचे के रखरखाव एवं संपोषण हेतु वन विभाग को हस्तनांतरित होगी जल संसाधन विभाग की भूमि। इको पार्क में भ्रमण शुल्क में होगा इजाफा लिया गया निर्णय।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 04:49 PM (IST)
पश्‍च‍िम चंपारण में वन विभाग को हस्तनांतरित होगी जल संसाधन विभाग की 2.88 एकड़ भूमि
वाल्मीकिनगर स्थित नव निर्मित इको पार्क। फोटो- जागरण

बगहा (पश्‍च‍िम चंपारण), जासं। वाल्मीकिनगर स्थित नव निर्मित इको पार्क एवं इको पार्क से सटे पश्चिम में लगभग 2. 88 एकड़ भूमि में लगे बगीचे के रखरखाव एवं संपोषण हेतु हस्तांतरण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। रेंजर महेश प्रसाद ने बताया कि इको पार्क के हस्तांतरण के लिए जलसंसाधन विभाग को पत्राचार किया गया है। आने वाले दिनों में इको पार्क के विकास सहित रखरखाव की पूरी जिम्मेदारी वन विभाग की होगी। पहले पार्क की देखभाल जल संसाधन विभाग के तरफ से एनएनटी कंपनी कर रही थी, लेकिन जल संसाधन विभाग के द्वारा इको पार्क को हस्तांतरण प्रक्रिया के साथ ही लगाए जा रहे सभी कयासों पर विराम लग गया है। रेंजर श्री प्रसाद ने इको पार्क का निरीक्षण भी किया। वाल्मीकि नगर आने वाले सैलानियों के लिए करीब आठ करोड़ की लागत से उक्त पार्क का निर्माण कराया गया है।

प्रकृति के करीब आएंगे बच्चे

पार्क में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूला, हरी घास व तरह-तरह के पौधे बच्चों को शुद्ध वातावरण प्रदान करने में सहायक है। बच्चों के खेलने के लिए झूले आदि लगवाए गए हैं। जबकि पार्क में टहलने आने वाले लोगों के बैठने की भी उपयुक्त व्यवस्था की गई है। झूलों का आनंद लेने के लिए बच्चों का यहां जमावड़ा लग रहा है। वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटक भी ईको पार्क में घूमने व सुकून के पल बिता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: East Champaran: जदयू की महिला जिलाध्यक्ष ने अपने ही दल के नेता पर लगाया हत्या की साजिश का आरोप

यह भी पढ़ें: पश्‍च‍िम चंपारण: दार्जिल‍िंग से रामनगर पहुंची प्रेमिका, मंद‍िर में रचाई शादी, पुजारी ने किया कन्यादान

यह भी पढ़ें: Darbhanga Airline Service: एयरपोर्ट का स्वरूप बदलने के ल‍िए 78 एकड़ जमीन की खोज शुरू

chat bot
आपका साथी