करोड़ों के प्रोजेक्ट पर विवि का काम शुरू

जासं, मुजफ्फरपुर : विज्ञान एवं तकनीकी विभाग से करोड़ों का प्रोजेक्ट मिलने के आश्वासन के बाद प्रस्ताव

By Edited By: Publish:Tue, 14 Oct 2014 02:09 AM (IST) Updated:Tue, 14 Oct 2014 02:09 AM (IST)
करोड़ों के प्रोजेक्ट पर विवि का काम शुरू

जासं, मुजफ्फरपुर : विज्ञान एवं तकनीकी विभाग से करोड़ों का प्रोजेक्ट मिलने के आश्वासन के बाद प्रस्ताव बनाने की कवायद तेज हो गई है। विवि के पीजी विभाग से लेकर कॉलेजों द्वारा फीस्ट योजना के तहत प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे हैं।

विवि द्वारा विशेष पैकेज के तहत राशि प्राप्त करने के लिए भी प्रोजेक्ट का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। इसमें 70 करोड़ तक की राशि प्राप्त हो सकती है। लेकिन, कुलपति डॉ. पंडित पलांडे ने 90 करोड़ तक का प्रस्ताव बनाने की सलाह दी है। इससे शोध-अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही विज्ञान विषयों की प्रयोगशालाएं आधुनिक उपकरणों से लैस हो सकेंगी। विकास अधिकारी डॉ. कल्याण कुमार झा ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर विभागों व कॉलेज प्राचार्यो से सम्पर्क साधा जा रहा है। मंगलवार से अलग-अलग दिन विषयवार सीनेट हॉल में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। पहले दिन बॉटनी व केमेस्ट्री के शिक्षकों की कार्यशाला होगी। इसे लेकर प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग कमेटी की सोमवार को बैठक हुई, जिसमें कार्यशाला की तैयारी व अधिक से अधिक संख्या में प्रस्ताव शामिल कराने की रणनीति पर विमर्श किया गया। कार्यशाला में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए परियोजना प्रस्ताव के लिए विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया जाएगा। योजनाओं से लेकर प्रोजेक्ट फॉर्म भरने आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। बैठक में कमेटी के संयोजक डॉ. संतोष कुमार सहित अन्य सदस्य शामिल हुए।

डीओ कार्यालय से फॉर्म ले जाने के लिए दिन भर जुटी रही भीड़

मुजफ्फरपुर : कुलपति की पहल का असर दिखने लगा है। कॉलेज प्राचार्य से लेकर पीजी विभागाध्यक्ष प्रोजेक्ट पर चर्चा करते दिखे। वहीं, फॉर्म प्राप्त करने के लिए विकास अधिकारी के कार्यालय में पूरे दिन भीड़ लगी रही। दो दिन पूर्व यहां पहुंचे डीएसटी के सलाहकार द्वारा स्पेशल प्रोजेक्ट पैकेज के तहत विवि को हर तरह से मदद करने का भरोसा दिलाया था। इससे विज्ञान शिक्षकों में प्रोजेक्ट के प्रति रुझान बढ़ा है।

chat bot
आपका साथी