वाटर एटीएम से नहीं निकल रहा है पानी, लोगों की बढ़ी परेशानी

- शुद्ध जल उपलब्ध कराने वाला वाटर एटीएम हवेली खड़गपुर क्षेत्र में बनी शोभा की वस्तु प्रणत भ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 05:46 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 05:46 PM (IST)
वाटर एटीएम से नहीं निकल रहा है पानी, लोगों की बढ़ी परेशानी
वाटर एटीएम से नहीं निकल रहा है पानी, लोगों की बढ़ी परेशानी

- शुद्ध जल उपलब्ध कराने वाला वाटर एटीएम हवेली खड़गपुर क्षेत्र में बनी शोभा की वस्तु प्रणत भारती, हवेली खड़गपुर (मुंगेर)

प्रखंड के पूर्वी और पश्चिमी रमनकाबाद पंचायत फ्लोराइड प्रभावित है। यहां पानी में फ्लोराइड की मात्रा मानक से काफी अधिक है। इस कारण लोगों को फ्लोराइड मुक्त शुद्ध पेयजल उपलब्ध के लिए वाटर एटीएम योजना की शुरुआत की गई। वाटर एटीएम के माध्यम से लोगों को शुद्ध पेयजल भी मिल रहा था। देखरेख के अभाव में वाटर एटीएम से शुद्ध पेयजल नहीं निकल पा रहा है। कहीं वाटर एटीएम में ताला लगा हुआ है तो कहीं खुली फाटक रहने के कारण एटीएम मशीन के चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सरकार की ओर से लाखों रुपये खर्च कर बनाए गए वाटर एटीएम अब हाथी का दांत साबित हो रहा है।

------------------------

कहां कहां लगाया गया है वाटर एटीएम: लगभग पांच वर्ष पूर्व कोलकाता की एक कंपनी द्वारा हवेली खड़गपुर क्षेत्र के पूर्वी रमनकाबाद पंचायत के खैरा गांव में तीन, भलुआकोल गांव में एक, कठौतिया गांव में एक तथा पश्चिमी रमनकाबाद पंचायत के बनवर्षा गांव में एक वाटर एटीएम लगाया गया था। जब वाटर एटीएम लगाई गई थी, तो ग्रामीणों में काफी खुशी थी कि शुद्ध पानी के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। लेकिन वनबर्षा के ग्रामीणों को अब भी शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा। हालांकि खैरा, भलुआकोल कठौतिया गांव में झील का पानी पहुंच जाने के कारण लोगों को फिल्टर युक्त पानी मिल जा रहा है। लेकिन वनवर्षा के ग्रामीण अब भी शुद्ध पानी से वंचित है।

---------------------------

क्या कहते हैं ग्रामीण वनवर्षा गांव निवासी नकुल राम ने बताया कि वाटर एटीएम लगभग आठ माह से खराब है। हम लोग निजी चापानल के पानी से अपनी प्यास बुझा रहे हैं।

------------------------

ग्रामीण पांचू राम ने कहा कि जब गांव में वाटर एटीएम लगाया गया था, तो हम लोगों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। आज कई माह से यूं ही खराब पड़ा हुआ है। जिसे कोई देखने वाला नहीं।

--------------------

ग्रामीण जयदेव तांती ने कहा कि एटीएम खराब रहने से शुद्ध पानी ग्रामीणों को नहीं मिल पा रही है।

-------------------

ग्रामीण प्रमोद यादव ने कहा कि वाटर एटीएम खराब हो गया है। इस ओर विभाग का कोई ध्यान भी नहीं है। वाटर एटीएक के कमरे में गंदगी पसरा हुआ है।

--------------------

कोट :::

झील का पानी खैरा, भलुआकोल, कठौतिया में पहुंच जाने के कारण ग्रामीण एटीएम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इस कारण वाटर एटीएम बंद पड़ा हुआ है। वनवर्षा के एटीएम में भी कुछ तकनीकी खराबी आई है।

नरेश कुमार, सहायक अभियंता पीएचइडी

chat bot
आपका साथी