बहुरेंगे कर्मचारी राज्य बीमा अस्पताल के दिन

मुंगेर । जिले के एक मात्र केंद्रीकृत ईएसआईसी मॉडल कर्मचारी बीमा अस्पताल के दिन जल्द ही बहु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 12:15 AM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 12:15 AM (IST)
बहुरेंगे कर्मचारी राज्य बीमा अस्पताल के दिन
बहुरेंगे कर्मचारी राज्य बीमा अस्पताल के दिन

मुंगेर । जिले के एक मात्र केंद्रीकृत ईएसआईसी मॉडल कर्मचारी बीमा अस्पताल के दिन जल्द ही बहुरने वाले हैं। बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के उप महाप्रबंधक आशुतोष कुमार ने कहा कि अस्पताल के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू कर दिया गया है। अगले छह माह में कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि बिहार राज्य भवन निर्माण निगम द्वारा 54 लाख से इस अस्पताल का मरम्मत कार्य कराया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस अस्पताल को सुपर स्पेशिशयलिटी हास्पिटल बनाने का निर्णय लिया है। लगभग डेढ़ एकड़ क्षेत्र में होने वाले इसके निर्माण का जिम्मा बिहार राज्य भवन निर्माण निगम को दिया गया है। बता दें कि सोझी घाट स्थित कर्मचारी राज्य बीमा अस्पताल पिछले दस वर्षो से जर्जर होने के कारण निबंधित मजदूरों को स्वास्थ्य सेवा देने में कारगर साबित नहीं हो रहा था। इस अस्पताल के जीर्णोद्धार से आईटीसी,, गन फैक्ट्री, सहित अन्य क्षेत्रों के निबंधित मजदूरों सहित कई सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों के छात्रों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएगी।

------------------

30 बेड का होगा अस्पताल

नई कार्ययोजना के तहत अस्पताल एक मंजिला होगा और वहां मरीजों के लिए 30 बेड की व्यवस्था होगी। अस्पताल में रजिस्ट्रेशन काउंटर, ओपीडी सहित मुफ्त दवा के लिए काउंटर होंगे। इसके अतिरिक्त अस्पताल में प्रशासनिक सहित अन्य व्यवस्था होगी।

---------------------

अस्पताल में इन रोगों का होगा इलाज

अस्पताल में आर्थोपेडिक, प्रसव की व्यवस्था सहित गंभीर रोग के इलाज होंगे। यहां न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोललरॉजी रोग के इलाज को लेकर विभाग बनाए जाएंगे। विशेषज्ञ चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। आधुनिकतम उपकरणों से लैस नेत्र विभाग बनाया जाएगा। जहां फेको मशीन के साथ ही लेजर सर्जरी भी की जाएगी। और आधुनिक सुविधाओं से लैस आपरेशन थिएटर बनाया जाएगा

----------------------

जांच के लिए लगेंगे उपकरण

मरीजों के रोगों की जांच के लिए अस्पताल में आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। पैथोलॉजी सहित डिजिटल एक्सरे एवं अल्ट्रसाउंड लैब की व्यवस्था अस्पताल में होगी।

-----------------------

chat bot
आपका साथी