2020 तक इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी गाड़ियां

मुंगेर। 2020 तक किऊल से भागलपुर और भागलपुर से मालदा तक ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के सहारे द

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Jul 2017 12:14 AM (IST) Updated:Fri, 28 Jul 2017 12:14 AM (IST)
2020 तक इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी गाड़ियां
2020 तक इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी गाड़ियां

मुंगेर। 2020 तक किऊल से भागलपुर और भागलपुर से मालदा तक ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के सहारे दौड़ेगी। इसके लिए भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य शीघ्र शुरू होगा। पूरी तरह इलेक्ट्रिक लाइन होने के बाद ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी और रफ्तार भी। यह बातें गुरुवार को निरीक्षण करने जमालपुर पहुंचे पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक हरेंद्र राव ने कही। जीएम करीब 20 मिनट तक अधिकारियों के साथ माडल स्टेशन जमालपुर का निरीक्षण किया और यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि रेलवे सुरंग के पास दूसरा सुरंग का निर्माण का काम 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। धनबाद की कंपनी को दूसरा सुरंग बनाने की जिम्मेवारी दी गई है। जीएम ने मॉडल स्टेशन पर और अधिक यात्री सुविधाएं और बढ़ने की बात कही।

जीएम ने कहा कि आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण गाड़ियों को एलएचबी कोच के सहारे चलाने की योजना है। पुरानी बोगियां धीरे-धीरे हटाई जा रही है। अभी भागलपुर से खुलने वाली दो महत्वपूर्ण ट्रेनों में एलएचबी कोच लगया गया है। यात्री सुविधओं में किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी। रेल मंत्री के स्तर से यात्री सुविधाओं को लेकर लगातार मानिट¨रग की जा रही है। परिचालन को लेकर थोड़ी सजगता बरतने की जरूरत है। जीएम जमालपुर स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद स्पेशल सैलून से ¨वडो ट्रै¨कग करते हुए धनौरी किऊल के लिए रवाना हुए।

इधर जीएम आगमन के पूर्व मॉडल स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखी गई। मौके पर रेल आईजी बीके ढ़ाका, डीआरएम मोहित कुमार ¨सन्हा, सीडब्लूएम अर¨वद कुमार पांडेय, इरिमी के सिनियर प्रोफेसर प्रवीर कुमार साहा, कमांडेंट आरके ¨सह, इंसपेक्टर परवेज खां, अनुपम कुमार, संजय कुमार, नीरज कुमार, स्टेशन प्रबंधक सुधीर कुमार ¨सह, सीआईटी आरके मंडल, लोजपा नेता इंदर उपाध्याय आदि मौजूद थे।

छोटे से लेकर बड़े स्टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं

जीएम ने कहा कि मालदा मंडल के अंतर्गत भागलपुर-किऊल रेलखंड के सभी हाल्ट और स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बेहतर होगी। हाल्टों पर प्लेटफॉर्म बनेंगे। कुछ जगहों पर पल्टफॉर्म की लंबाई बढ़ाने के साथ उंचा करने को लेकर कार्य किए जाएंगे। यात्री शेड से लेकर पेयजल और लाइट की विशेष व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों की सुविधाएं का हर ख्याल रखा जाएगा।

लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

निरीक्षाण के दौरान महाप्रबंधक ने अधिकारियों से रेलखंड पर चल रहे विकास कार्यो के बारे में जानकारी ली। वहीं, यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए। स्टेशनों पर चल रहे कार्यों को हर हाल में समय पर पूरा कराएं।

वाईलेग पर परिचालन शुरू को लेकर चल रही बात

जीएम ने कहा कि गंगा पुल पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद जमालपुर का महत्व बढ़ गया है। वाईलेग •ाोन की महत्वपूर्ण परियोजना थी। जिसे पूरा करने के बाद अभी श्रावणी मेला को लेकर स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इस पर परिचालन शुरू करने को लेकर बोर्ड से बातचीत चल रही है। जल्द ही इस दिशा में सार्थक पहल की जाएगी। जीएम ने कहा कि दूसरा सुरंग बनने के बाद वाईलेग की महता और बढ़ जाएगी।

वैगन प्रकरण पर दोषी बख्शे नहीं जाएंगे : जीएम

रेल इंजन कारखाना में करोड़ों रुपये मूल्य के वैगन गायब होने के मामले में महाप्रबंधक ह¨रद्र राव ने कहा कि मामले को लेकर उच्च स्तरीय जांच चल रही है। किसी भी परिस्थिति में दोषी बख्शे नहीं जाएंगे।

महाप्रबंधक को विभिन्न नेताओं ने सौंपा ज्ञापन

कारखाना, स्टेशन, रेल अस्पताल आदि से जुड़ी समस्याओं को लेकर शहर के विभिन्न राजनीतिक समाजिक संगठनों के नेताओं ने जीएम को ज्ञापन सौंपा। जीएम को दिए गए ज्ञापन में जमालपुर रेल निर्माण कारखाना संघर्ष मोर्चा के संयोजक पप्पू यादव के नेतृत्व में 18 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंप। जीएम से वार्तालाप कर जल्द से जल्द वैगन प्रकरण, निर्माण कारखाना, रेलवे विश्वविद्यालय की स्थापना, वाई लेग पर स्टेशन निर्माण, सफियाबाद हॉल्ट पर ट्रेन का ठहराव, भागलपुर रांची एक्सप्रेस को जमालपुर होते हुए चलाने, रेलवे सिनेमा घर चालू करवाने, आदि मांगों पर विचार करने की बात कही। वही दूसरी ओर राष्ट्रीय जनता दल के जमालपुर नगर अध्यक्ष मंटू यादव, नागेश्वर यादव, प्रतिमा चौरसिया ने नौ सूत्री मांगो का ज्ञापन सौंपा। इधर ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन आपेन लाईन शाखा सचिव कृष्णादेव यादव के नेतृत्व में यूनियन नेताओं ने, जदयू जिला सचिव मुकेश कुमार ¨सह, ऋषिकुंड विकास मंच आदि ने भी जीएम को ज्ञापन सौंपा।

chat bot
आपका साथी