संस्कृत किसी खास वर्ग की भाषा नहीं : डॉ. पीतांबर

स्थानीय कैटोला सरस्वती शिशु मंदिर में संस्कृत भारती मधुबनी के तत्वाधान में तीन दिवसीय उत्तर बिहार प्रान्तीय संस्कृत अभ्यास वर्ग शुभारंभ हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Sep 2017 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 03 Sep 2017 03:01 AM (IST)
संस्कृत किसी खास वर्ग की भाषा नहीं : डॉ. पीतांबर
संस्कृत किसी खास वर्ग की भाषा नहीं : डॉ. पीतांबर

मधुबनी। स्थानीय कैटोला सरस्वती शिशु मंदिर में संस्कृत भारती मधुबनी के तत्वाधान में तीन दिवसीय उत्तर बिहार प्रान्तीय संस्कृत अभ्यास वर्ग शुभारंभ हुआ। शुरूआत शिक्षाविद् डॉ. पीताम्बर झा, मुखिया अरूण कुमार झा, विहिप नेता महेश ¨सह, संस्कृत भारती के प्रान्तीय मंत्री डॉ. रमेश कुमार झा ने संयुक्तरूप से दीप प्रज्वलित किया । अभ्यास वर्ग को संबोधित करते हुए वाट्सन उच्च विद्यालय के सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. पीताम्बर झा ने कहा कि संस्कृत किसी वर्ग विशेष की भाषा नहीं है । संस्कृत जन-जन की भाषा बनाने हेतु मधुबनी संस्कृत भारती के कार्यकर्ता अत्यन्त ही सराहनीय कार्य कर रहे हैं । उन्होंने समाजिक कार्यकर्ता, शिक्षाविदों को इस अभियान में सम्मलित होने को कहा ।

सुन्दरपुर भिठ्ठी पंचायत के मुखिया अरुण कुमार झा ने संस्कृत भाषा को सभी के लिए जरूरी बताया। कहा कि संस्कृत भाषा के स्मरण मात्र से सम्पूर्ण अतीत का ज्ञान हो जाता है ।

सेवानिवृत्ति प्राध्यापक दिनेश झा संस्कृत भाषा को उद्योग विषयक भाषा बनाने पर बल दिया । विहिप नेता महेश ¨सह ने संस्कृति के संरक्षण हेतु देवभाषा के अध्ययन को आवश्यक बताया। संस्कृत भारती के जिला संयोजक डॉ.केशव चन्द्र झा ने अपने संबोधन में संस्कृत अभ्यास वर्ग की आवश्यकता एवं उपयोगिता पर बल दिया । संस्कृत भारती के प्रांतीय मंत्री डॉ.रमेश कुमार झा ने प्रथम सत्र के वर्ग संचालन करते हुए संघटनात्मक शिक्षण को विस्तार से चर्चा करते हुए मधुबनी संस्कृत भारती को ²ढ़ करने को कहा। संस्कृत भारती के नगर संयोजक डॉ.रामसेवक झा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए लोगों को राज-काज की भाषा के रूप में संस्कृत को समाहित करने का आह्वान किया। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए सह संयोजक डॉ.श्याम सुन्दर चौधरी ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि मधुबनी में इस तरह का प्रहला कार्यक्रम हुआ है । कहा कि यह तीन दिनों तक चलेगा। अभ्यास वर्ग में विशाल संस्कृत प्रदर्शनी भी लगाया गया है । जिन्हें देखने भारी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं अन्य लोग आ रहे हैं। कार्यक्रम में डॉ.पीताम्बर झा, डॉ.रमेश झा, डॉ.केशव चन्द्र झा, डॉ.रामसेवक झा, डॉ.श्याम सुन्दर चौधरी, अरुण झा, दिनेश झा, महेश ¨सह, आदित्य नाथ झा, उदयकर ठाकुर, धीरज पराशर, विजय मिश्र, नन्दन कुमार ठाकुर, अणु कुमारी, संतोषी कुमारी, रूपम चौधरी, रविन्द्र कुमार मिश्र, प्रकाश झा सहित सभी प्रशिक्षु सम्मिलित हुए ।

chat bot
आपका साथी