कम होने का नाम नहीं ले रहा जाम का सिरदर्द

शहरी क्षेत्र में सड़क जाम का सिरदर्द कम होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन शहर के हरेक चौक-चौराहों पर सड़क जाम की समस्या में शहरवासी पिसते रहते हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 24 Jul 2016 11:31 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jul 2016 11:31 PM (IST)
कम होने का नाम नहीं ले रहा जाम का सिरदर्द

मधुबनी। शहरी क्षेत्र में सड़क जाम का सिरदर्द कम होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन शहर के हरेक चौक-चौराहों पर सड़क जाम की समस्या में शहरवासी पिसते रहते हैं। खासकर इन दिनों चिलचिलाती धूप के बीच सड़क जाम में फंसकर आम लोग ही नहीं बच्चे भी पसीने बहाने पर विवश होते हैं। शहर के थाना चौक पर जाम की विकट समस्या बनी रहती है। इस चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था दूर-दूर तक नजर नहीं आता। ट्रैफिक पोस्ट का निर्माण नहीं कराया जा सका है। ट्रैफिक पुलिस तो देखने को भी नहीं मिलता। बहरहाल थाना चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था को धता बताते हुए सड़क किनारे स्थानीय दुकानदारों का अतिक्रमण का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। इस चौक पर बाइकों का बेतरतीब ठहराव के अलावा निकट ही अनेक दुकानों की अतिक्रमण की समस्या से जाम बढ़ता जा रहा है। इस चौक से गिलेशन जाने वाली मार्ग में जगह-जगह अतिक्रमण के कारण लोगों को पैदल चलने में भी कठिनाई होती है। थाना चौक पर जाम की समस्या से निजात के दिशा में स्थानीय लोगों द्वारा जिला प्रशासन व नगर परिषद प्रशासन से बार-बार आग्रह के बाद भी स्थिति जस की तस बनी है।-----------------------------

बाक्स

बीच सड़क ही शान से लगा देते वाहन

फोटो 24 एमडीबी 8---------यहां सजती सड़क पर ही दुकानें

जासं, मधुबनी :यह शहर भी अजीब है। यहां नियमों को मानना लोगों ने लगता है छोड़ ही दिया है। सड़क यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। ट्रैफिक सिस्टम की बात करना ही बेमानी है। जहां चाहें आप अपनी बाइक लगा कर घूम सकते हैं। जहां चाहे व्यापारी ट्रक लगा कर अपना व्यवसाय करते रहते हैं। किसी को आम लोगों के आवागमन की ¨चता नहीं है। आप चाहें तो सड़क पर ही अपनी दुकान चला सकते हैं। कहीं कोई आपको रोकने टोकने वाला नहीं है।

जी हां हम बात कर रहे हैं अपने मधुबनी शहर की। यहां के थोक व्यापारी हों या खुदरा दुकानदार सभी अपनी मनमानी करने से बाज नहीं आ रहे। बाटा चौक, गिलेशन बाजार, लोहा बाजार, महिलाकालेज रोड, शंकर चौक महंथी लाल चौक सभी जगहों पर दुकानदार सड़क पर सुबह होते ही अपनी दुकान सजा देते हैं। वे इतना भी ख्याल नहीं करते कि बाजार में बाइक या चौपहिए वाहन से यहां आने वाले हमारे ही ग्राहक होते हैं। सबसे बूरी हालत किशोरी लाल चौक से दक्षिण आने में होती है। यहां कई व्यापारियों का थोक गोदाम है सो यहां आपको हर समय एक दो ट्रक सामान उतारते व लोड करते मिल जाएंगे। इस कारण यहां सड़क वन वे ही काम करता है। प्रतिदिन यहां सरकारी कार्यालयों या बाजार आनेवाले लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है। ये बात नहीं है कि इसकी जानकारी प्रशासन को नहीं है लेकिन वह जहमत नहीं उठाना नहीं चाहते। जिस कारण जाम की समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है।

chat bot
आपका साथी