प्रमंडलीय आयुक्त और प्रेक्षक ने चुनावी कार्यों का किया समीक्षा

मधुबनी। प्रमंडलीय आयुक्त सह प्रेक्षक मयंक वरवड़े की अध्यक्षता में लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा के लिए सभाकक्ष में एक बैठक सोमवार को आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2019 11:12 PM (IST)
प्रमंडलीय आयुक्त और प्रेक्षक ने चुनावी कार्यों का किया समीक्षा
प्रमंडलीय आयुक्त और प्रेक्षक ने चुनावी कार्यों का किया समीक्षा

मधुबनी। प्रमंडलीय आयुक्त सह प्रेक्षक मयंक वरवड़े की अध्यक्षता में लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा के लिए सभाकक्ष में एक बैठक सोमवार को आयोजित की गई। समीक्षा बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त सह प्रेक्षक को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से सभी कोषांगों में किए जा रहे कार्यो एवं कार्ययोजना की जानकारी दी। जिसमें बताया गया कि मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में जिले के लगभग 12 लाख मतदाता हैं तथा झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में लगभग 18 लाख मतदाता हैं। दोनों लोकसभा क्षेत्रों को मिलाकर मधुबनी जिले में लगभग 30 लाख मतदाता हैं। झंझारपुर लोकसभा आम निर्वाचन 2019 हेतु अधिसूचना जारी किए जाने की तिथि 28 मार्च है। इस क्षेत्र में नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 04 अप्रैल है। नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 05 अप्रैल को की जाएगी। अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापस लेने की तिथि 08 अप्रेल, मतदान की तिथि 23 अप्रैल तथा मतगणना की तिथि 23 मई है। 28 अप्रैल से 11 बजे पूर्वाह्न से 03 बजे अपराह्न के बीच अपर समाहर्ता, मधुबनी के कार्यालय कक्ष में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के द्वारा यह भी बताया गया कि निर्वाचन आयोग से प्राप्त निदेश के आलोक में प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रपत्र सी-03 में अपने आपराधिक इतिहास के संबंध में सूचना उपलब्ध कराना होगा। प्रत्येक अभ्यर्थी को अलग बैंक खाता, बैंक का नाम, आइएफएससी कोड सहित उपलब्ध कराना होगा।

इसके साथ ही जिला स्तरीय विभिन्न कोषांगों के द्वारा किए जा रहे कार्यो एवं कार्य प्रगति से आयुक्त सह प्रेक्षक को अवगत कराया गया। मुख्यत: ईवीएम रेंडमाईजेशन, प्रशिक्षण कोषांग के द्वारा की जा रही प्रथम प्रशिक्षण, मतपत्र कोषांग के द्वारा की जा रही ईटीपीबीएस की टेस्टिग, नामांकन कोषांग के द्वारा न्यू सुविधा वेब पोर्टल के मॉक ड्रील से संबंधित जानकारी दी गयी। इसके अतिरिक्त पोल डे प्लान, पार्टी डिस्पैच प्लान एवं काउंटिग प्लान की तैयारी से भी प्रेक्षक सह आयुक्त को अवगत कराया गया। इसके बाद प्रेक्षक सह आयुक्त, दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा के द्वारा तीन नए मतदाताओं को ईपिक प्रदान किया गया।

पुन: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी एवं पुलिस अधीक्षक,मधुबनी के द्वारा संयुक्त रूप से रामकृष्ण महाविद्यालय,मधुबनी में बनाये जा रहे ब्रजगृह एवं मतगणना स्थल का निरीक्षण किया गया। एवं उपस्थित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया। बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक, पुलिस अधीक्षक सत्यप्रकाश,अपर समाहर्ता दुर्गानंद झा, उप विकास आयुक्त अजय कुमार सिंह समेत सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी