दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

मधुबनी, संस : चैत्र नवरात्र के सप्तमी तिथि को पूजा पंडालों का पट खुलते ही माता की दर्शन व पूजा-अर्चन

By Edited By: Publish:Fri, 27 Mar 2015 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2015 04:10 AM (IST)
दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

मधुबनी, संस : चैत्र नवरात्र के सप्तमी तिथि को पूजा पंडालों का पट खुलते ही माता की दर्शन व पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। गुरुवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवती के कालरात्रि माता स्वरूप की पूजा-अर्चना की गई। सप्तमी तिथि को पूजित बेल के रस से माता दुर्गा को नेत्र ज्योति अनुष्ठान पूर्ण होने के बाद पट खोल दिए।

संध्याकाल पूजा स्थलों पर दीप जलाने वाली महिला श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। शहर के गंगासागर काली मंदिर परिसर स्थित चैती नवदुर्गा पूजा भवन, चकदह नव चैती दुर्गा पूजा भवन, अकशपुरा चैती वनदुर्गा पूजा मंदिर, मंगरौनी भुवनेश्वरी सिद्धपीठ, खांजीपुर, मलंगिया, रहिका, फत्तेपुर, जगतपुर मिठौली, मंगरौनी नवरत्न मंदिर परिसर सहित अन्य चैत्र नव दुर्गा पूजा स्थलों पर भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। कई हिस्सों में मीना बाजार के अलावा खेल-तमाशे व सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जा रही है।

खुटौना : नवनिर्मित मंदिर का विस्तृत परिसर मा के दर्शनार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण छोटा पड़ रहा था। पूजा समिति के अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह तथा सचिव रामनाथ साह एवं समिति के सदस्य स्वंयसेवकों की सहायता से भीड़ को नियंत्रित करने में जुटे देखे गए। उधर परसाही पश्चिमी के खुशियालपट्टी में जदयू प्रखण्ड अध्यक्ष देवदत्त साह द्वारा आयोजित चैती दुर्गा पूजा में भी मा के दर्शनार्थियों की भीड़ देखने को मिली।

लदनिया : पद्मा एवं झलौन स्थित माता दुर्गा के मंदिर में माता की गगनभेदी जयकारा, दुर्गा सप्तशति की सस्वर पाठ एवं भक्ति गीत से वातावरण भक्तिमय हो चुका है। पद्मा गाव के दुर्गा पूजा कमेटी के संरक्षक पं. अमृत नारायण मिश्र ने कहा कि माता के पट खुलने के साथ ही 56 प्रकार प्रसाद का भोग लगाया गया। यहा माता भक्तों को मनोवाछित फल देती है। माता के दरबार में सीमा से सटे नेपाल के हजारों के ताताद में श्रद्धालु पहुंचते रहे हैं।

जयनगर : प्रखंड के रजौली गाव स्थित पिण्डी भगवती मंदिर में चैती नवरात्र के अवसर पर आयोजित विशेष पूजा अर्चना से माहौल भक्तिमय बना हुआ है। पंडित संतोष कुमार मिश्र एवं पुजारी विनोद कुमार सिंह द्वारा पिण्डी भगवती मंदिर में चैती नवरात्र के अवसर पर कलश स्थापना कर विधिवत पूजा अर्चना की जा रही है। पूजा कमेटी के गणेश कुमार सिंह, विंट्टू सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता सुधीर कुमार सिंह समेत अन्य ग्रामीणों द्वारा मंदिर परिसर को आकर्षक ढंग से सजाकर प्रत्येक दिन भजन कीर्तन एवं सास्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गाव के स्थापना काल से ही यहा पर पिण्डी भगवती विराजमान हैं। पूर्व में झोपड़ीनुमा मंदिर था। एक दशक पूर्व ग्रामीणों ने भव्य मंदिर का निर्माण कराया। तब से प्रत्येक वर्ष चैती नवरात्र के अवसर पर ग्रामीणों द्वारा पिण्डी भगवती की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। इधर जयनगर बस्ती के भव्य व आकर्षक दुर्गा मंदिर में पूजा कमेटी के सचिव सह पूर्व मुखिया डा. दिलीप कुमार झा के नेतृत्व में चैती नवरात्र के अवसर पर पंडित अवध नारायण झा, पुजारी धर्मेन्द्र ठाकुर के द्वारा मंदिर में स्थापित मा दुर्गा समेत अन्य देवी देवताओं की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। संध्याकाल के महाआरती को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है।

बेनीपट्टी : प्रखंड में बेहटा कालीस्थान, सरिसब, पाली एवं सिद्धपीठ उच्चैठ भगवती स्थान में चैत नवरात्र पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमर पड़ी है। सरिसब गाव स्थित बेलही भगवती स्थान में मां दुर्गा की प्रतिमा को भव्य रूप से सजाया गया है। पट खुलते ही मां भगवती की दर्शन के लिए भक्तों की होड़ लग गई। मां के दरबार में दिव्य अनुभूति व आलौकिक शाति मिलती है। शाम होते ही मां दुर्गा की आरती देखने के लिए भक्तों की भीड़ लग जाती है।

chat bot
आपका साथी