बेहतर उपज के लिए रोड मैप की तैयारी

लदनिया (मधुबनी), संस : सरकार किसानों के हित में कम लागत में बेहतर पैदावार के लिए कृषि रोड मैप तैयार

By Edited By: Publish:Wed, 26 Nov 2014 09:25 PM (IST) Updated:Wed, 26 Nov 2014 09:25 PM (IST)
बेहतर उपज के लिए रोड मैप की तैयारी

लदनिया (मधुबनी), संस : सरकार किसानों के हित में कम लागत में बेहतर पैदावार के लिए कृषि रोड मैप तैयार कर रही है। प्रखंडवार तकनीकी ढंग से खेती के लिए किसानों को वैज्ञानिकों द्वारा प्रशिक्षण देने का काम चल रहा है। उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं इस प्रखण्ड क्षेत्र में सिंचाई के क्षेत्र में वषरें से बन्द पड़े दो दर्जन से अधिक राजकीय नलकूप एवं लिफ्ट एरिगेशन को चालू करवाने की दिशा में कोई प्रभावकारी कदम नहीं उठाए जाने से किसानों को भगवान भरोसे निर्भर रहना पड़ता है।

प्रगतिशील किसान अरविन्द कुमार मिश्र का कहना है कि पद्मा, खाजेडीह, धर्मवन, पथराही, एकहरी अधिकाश गाव में करीब चार दशक पूर्व राजकीय नलकूप एवं लिफ्टएरिगेशन लगाए गए। कुछ राजकीय नलकूप को छोड़कर सभी राजकीय नलकूप एवं लिफ्टएरिगेशन बन्द पड़े हैं। नाला क्षतिग्रस्त हो चुका है। लोग नाला तोड़कर जमीन अतिक्रमण कर लिया। कहीं विद्युत कनेक्शन नहीं है तो कहीं विद्युत आपूर्ति के बाद भी साधारण यात्रिक खराबी किसानों द्वारा बार-बार आग्रह के बाद भी इसे चालू करवाने के दिशा में सरकार द्वारा कोई प्रभावकारी कदम नहीं उठाया जा सका है।

ज्ञात हो कि स्थानीय प्रखण्ड के महथा, लछमिनिया, पिपराही एवं कुमरखत पूर्वी पंचायत के अधिकाश गाव में आर्टिजन लेयर है। ढाई सौ फीट के बाद ही आर्टिजन लेयर मिलने लगता है। बावजूद किसानों के फसल सुखार का भेंट चढ़ जाता है। सरकार को चाहिए कि सिंचाई के लिए वषरें से बन्द पड़े राजकीय नलकूप एवं लिफ्टएरिगेशन चालू करावे एवं आर्टिजन लेयर वाले क्षेत्र में राजकीय नलकूप लगाकर सिंचाई की सुव्यवस्था कर किसानों को सिंचाई के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनावे।

chat bot
आपका साथी