शिशु व मातृत्व मृत्यु दर को हरहाल में करना होगा कम : सीएस

जागरण संवाददाता मधेपुरा शिशु व मातृत्व मृत्यु दर को कम करने के लिए शनिवार को सदर अस्प

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:28 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:28 PM (IST)
शिशु व मातृत्व मृत्यु दर को हरहाल में करना होगा कम : सीएस
शिशु व मातृत्व मृत्यु दर को हरहाल में करना होगा कम : सीएस

जागरण संवाददाता, मधेपुरा : शिशु व मातृत्व मृत्यु दर को कम करने के लिए शनिवार को सदर अस्पताल परिसर स्थित सभा भवन में सिविल सर्जन डा. अमरेंद्र नारायण शाही की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में उपस्थित चिकित्सकों को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि देश की विकास को रफ्तार देने के लिए शिशु व मातृत्व मृत्यु दर को हरहाल में कम करना होगा। इसके लिए चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों को टीम भावना बनाकर मिलजुल कर काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि गर्भ के दौरान नियमित रूप से माता की देखभाल और प्रसव के बाद माता व नवजात शिशु की देखभाल करते रहने से मातृत्व व शिशु मृत्यु दर पर अंकुश लगाया जा सकता है। पटना से आए कुशल प्रशिक्षक गौरव कुमार और प्रशांत कुमार के द्वारा शिशु व मातृत्व मृत्यु दर को कम करने को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई। मौके पर एसीएमओ डा. अब्दुस सलाम, एनसीडीओ डा. रंजना कुमारी, डीएस डा. डीपी गुप्ता, मिशन अस्पताल के डा. अश्वनी, केयर इंडिया के डीटीएल तौकीर एहशान खान, डीसीएम संजीव कुमार सिन्हा के अलावा जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी