आधुनिक कृषि प्रणाली अपनाने से बढ़ेगी पैदावार :डीएम

जिलाधिकारी ने चार किसानों को मेला में दिया स्वास्थ्य मृदा कार्ड --------------------- अनुदानि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 12:39 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 12:39 AM (IST)
आधुनिक कृषि प्रणाली अपनाने से बढ़ेगी पैदावार :डीएम
आधुनिक कृषि प्रणाली अपनाने से बढ़ेगी पैदावार :डीएम

जिलाधिकारी ने चार किसानों को मेला में दिया स्वास्थ्य मृदा कार्ड

---------------------

अनुदानित कृषि उपकरण के लिए 4121 किसानों ने किया ऑनलाइन आवेदन

------------------------------

मेले में 26 कृषि यंत्र विक्रेताओं ने कराया पंजीयन

-----------------------------

कृषि यंत्र की खरीद पर तीन करोड़ 19 लाख के अनुदान का होगा वितरण

------------------------------

संवाद सूत्र, मधेपुरा: फसलों की पैदावार बढ़ाने को लेकर किसानों को आधुनिक कृषि प्रणाली अपनाने की जरूरत है। सरकार लगातार किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। किसानों को जहां वैज्ञानिक तकनीक से अवगत कराया जा रहा है। वहीं अनुदानित दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जा रहा है। ये बातें जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने शुक्रवार को जिला कृषि कार्यालय के परिसर में आयोजित दो दिवसीय कृषि मेला का शुभारंभ करते हुए कही। डीएम ने कहा कि कृषि यंत्र खरीदारी करने के लिए किसानों को अब ऑनलाइन आवेदन करना है। वहीं कृषि उपकरण खरीदारी में डीवीटी नियम के तहत ऑनलाइन प्रक्रिया में किसानों को हो रही समस्या को शीघ्र दूर किया जाएगा। मेले में चार किसानों को जिलाधिकारी के द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया गया। वहीं जिला कृषि पदाधिकारी रामविलास मिश्र ने कहा कि किसान ऑनलाइन आवेदन कर सभी कागजात के साथ प्रखंड कृषि पदाधिकारी से मिल कर दस हजार से कम के अनुदान वाले यंत्र की खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि दस हजार से ज्यादा अनुदान वाले यंत्र की स्वीकृति पत्र के लिए जिला कृषि पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त कर योजना का लाभ ले पाएंगे।

-------------------------------

4121 किसानों ने कृषि यंत्र खरीद को दिया आवेदन : दो दिवसीय कृषि यांत्रिक मेले में अनुदानित दर पर कृषि उपकरण की खरीदारी के लिए 4121 किसानों ने ऑनलाइन आवेदन दिया। यांत्रिकरण योजनान्तर्गत जिले में कुल 319.89 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत कुल 76 तरह के कृषि यंत्रों पर किसानों को अनुदान का लाभ दिया जाएगा। योजना को ले जिले मुख्यालय के सभी प्रखंडों में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी गई है।

------------------------

किसान सलाहकार एवं कृषि समन्वयक को मिला लक्ष्य: जिले के सभी किसान सलाहकार एवं कृषि समन्वयक को पंचायत स्तर पर योजना से संबंधित ऑनलाइन आवेदन के बारे में किसानों को बताने के लिए निर्देश दिया गया है। कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार अपने-अपने आईडी लॉ¨गग से किसानों के ऑनलाइन आवेदन का सत्यापन कर किसानों को स्वीकृति पद दिलाने का काम करेंगे। योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए किसान सलाहकारों व कृषि समन्वयकों को प्रति पंचायत एक सौ ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निर्देश दिया गया है। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी रामविलास मिश्र, आत्मा के परियोजना निदेशक राजन बालन,कृषि वैज्ञानिक सुनील कुमार,प्रखंड कृषि पदाधिकारी बैजनाथ साहू,सदर प्रखंड के कृषि पदाधिकारी संजय कुमार सिन्हा, मिथलेश कुमार क्रांति,श्याम सुंदर दास सहित दर्जनों किसान मौजूद थे।

----------------------------

chat bot
आपका साथी