आपदा से बचाव को लेकर दिया जाएगा प्रशिक्षण

मधेपुरा। प्राकृतिक आपदा से बचाव को ले विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विद्याल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jun 2017 06:27 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jun 2017 06:27 PM (IST)
आपदा से बचाव को लेकर दिया जाएगा प्रशिक्षण
आपदा से बचाव को लेकर दिया जाएगा प्रशिक्षण

मधेपुरा। प्राकृतिक आपदा से बचाव को ले विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विद्यालय स्तर पर छात्र समेत शिक्षक 30 जून से 3 जुलाई तक प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षित प्रशिक्षक एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ के पदाधिकारियों के समक्ष प्रशिक्षण देंगे। वहीं एक जुलाई से 17 जुलाई तक विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है।

--------------------

स्कूल स्तर शिक्षक व बच्चों को मिलेगा प्रशिक्षण : विद्यालय स्तर 30 जून से 3 जुलाई तक सभी छात्र छात्राओं के साथ साथ शिक्षक,निजी विद्यालय के शिक्षक,विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य,जीविका दीदी,अभिभावक तथा ग्राम कचहरी के पंचों को भूकंप एवं आगजनी से बचाव के उपाय का अभ्यास,बाढ़,सुखा,शीतलहर,लू,बज्रपात,आंधी,चक्रवात,तूफान,सड़क दुर्घटना,नाव दुर्घटना, डूबते का बचाव, भगदड़, सर्पदंश,जलवायु परिवर्तन, स्वच्छता एवं स्वास्थ संबधी जानकारी दी जएगी।

------------------------

चार जुलाई से चलेगा सुरक्षा जागरूकता दिवस : चार जुलाई से विद्यालय सुरक्षा जागरूकता दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत विद्यालय के प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में प्रभात फेरी, पौधरोपण,भूकंप, आगजनी एवं प्रशासनिक उपचार पर सामूहिक मॉक ड्रिल किया जाएगा। इसके लिए एक जुलाई को विद्यालय स्तर पर अभिभावक,विद्यालय शिक्षा समिति एवं छात्र-छात्राओं के साथ बैठक कर पूरे कार्यक्रम की रूप रेखा पर विस्तार से चर्चा होगी।

chat bot
आपका साथी