जिले के 1192 किसानों ने बेचा 62 हजार क्विंटल गेहूं

मधेपुरा। जिले में सरकारी स्तर पर गेहूं क्रय की समय सीमा 15 जून को समाप्त हो रही है। अभी तक जिले में सिर्फ 1192 किसानों से 62 हजार 171 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है जबकि गेहूं खरीद को लेकर एक लाख 40 हजार क्विंटल का लक्ष्य तय किया गया है। गेहूं खरीद की धीमी रफ्तार को लेकर किसान क्रय केंद्र के संचालकों पर मनमानी करने का आरोप लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:32 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:32 AM (IST)
जिले के 1192 किसानों ने बेचा 62 हजार क्विंटल गेहूं
जिले के 1192 किसानों ने बेचा 62 हजार क्विंटल गेहूं

मधेपुरा। जिले में सरकारी स्तर पर गेहूं क्रय की समय सीमा 15 जून को समाप्त हो रही है। अभी तक जिले में सिर्फ 1192 किसानों से 62 हजार 171 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है, जबकि गेहूं खरीद को लेकर एक लाख 40 हजार क्विंटल का लक्ष्य तय किया गया है। गेहूं खरीद की धीमी रफ्तार को लेकर किसान क्रय केंद्र के संचालकों पर मनमानी करने का आरोप लगा रहे हैं।

किसानों का कहना है कि क्रय केंद्र संचालक गेहूं खरीद की दिशा में कोई खास दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। यही वजह है कि मजबूरन कम कीमत पर बाजार में बिचौलिए के हाथों बेचने को मजबूर हैं। मालूम हो कि सरकारी स्तर पर गेहूं खरीद करने की घोषणा होने के बावजूद जिले में काफी देरी से क्रय केंद्रों का संचालन प्रारंभ हो सका।

गेहूं खरीद की गति धीमी जिले की 170 पंचायतों में गेहूं खरीद के लिए 118 क्रय केंद्रों का संचालित किया जा रहा है। इन केंद्रों पर अभी तक 1192 किसानों से 62 हजार 171 क्विंटल गेहूं की खरीद हो सकी है। गेहूं खरीद की धीमी रफ्तार को लेकर केंद्र के संचालन का देर से प्रारंभ होना मुख्य वजह बताया जा रहा है। गेहूं खरीद को गति दिए जाने को लेकर किसानों से खरीद करने की समय सीमा भी सरकारी स्तर पर बढ़ा दी गई थी।

मालूम हो कि पूर्व में 31 मई तक ही गेहूं की खरीद होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को लेकर उत्पन्न हुई स्थिति को देखते हुए खरीद करने की समय सीमा का विस्तार करते हुए 15 जून कर दिया गया है। इसके बावजूद खरीद करने की रफ्तार काफी सुस्त है।

किसानों को 11 करोड़ 23 लाख का भुगतान जिले में अब तक 1192 किसानों से गेहूं की खरीद की गई। इनमें 1062 किसानों को 11 करोड़ 23 लाख रुपये का हुआ भुगतान कर दिया गया है। वहीं, किसानों से खरीद किए गए गेहूं एसएफसी को आपूर्ति की जा रही है। सहकारिता विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 29 हजार क्विंटल एसएफसी को आपूर्ति कर दी गई है। शेष बचे हुए गेहूं की आपूर्ति की प्रक्रिया चल रही है।

भुगतान की प्रक्रिया में हो रही देरी

क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने वाले किसानों को समय पर गेहूं का भुगतान नहीं हो पा रहा है। इस वजह से किसानों में आक्रोश व्याप्त है। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि किसानों को 48 घंटे के अंदर गेहूं का भुगतान किया जाना है। इसके लिए क्रय केंद्रों के संचालकों को दिशा निर्देश जारी किया गया है।

कोट सरकारी स्तर पर गेहूं की खरीद 15 जून तक होनी है। अधिक से अधिक किसानों का गेहूं सरकारी क्रय केंद्रों पर हो इसको लेकर विभाग तत्परता से जुटा हआ है। जिले में अबतक 118 क्रय केंद्र संचालित हैं। -अरविद पासवान, जिला सहकारिता पदाधिकारी, मधेपुरा

chat bot
आपका साथी