गणेश मेले में उमड़ी भीड़

By Edited By: Publish:Mon, 01 Sep 2014 07:36 PM (IST) Updated:Mon, 01 Sep 2014 07:36 PM (IST)
गणेश मेले में उमड़ी भीड़

स्ावाद सहयोगी, सिंहेश्वर, मधेपुरा : बाबा सिंहेश्वर की नगरी में आयोजित गणेश महोत्सव सह मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार उमड़ रही है। भादों के रविवार को बाबा भोलेनाथ के दर्शन को पहुंचने वाले लोग उनके पुत्र गणेश भगवन का भी दर्शन कर लेने को आतुर थे। यही वजह रही की रविवार को रामजानकी ठाकुरबाड़ी में आयोजित गणेश पूजा में बाबा के दर्शन के बाद श्रद्धालु पहुंचते रहे। इस मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीगणेश के दर्शन पूजन कर प्रसाद ग्रहण किया। गणेश महोत्सव के अवसर पर 15 दिवसीय भव्य मेले का आयोजन किया गया है। महोत्सव के तीसरे दिन मेला पूरे शबाब पर था। मेला परिसर में सजी दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ जुटी रही। वहीं भगवान गणेश के सूंड से प्रसाद स्वरूप् दिया जा रहा लड्डू श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बिंदु बना रहा। गणेश जी से प्रसाद ग्रहण करने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी रही। भव्य पंडाल में स्थापित भगवान गणेश की विशाल प्रतिमा श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही थी। इस दौरान भगवान गणेश की पूजा अराधना करने के लिए श्रद्धालुओं का रेला अनवरत बना रहा। खासकर महिला श्रद्धालुओं की भारी तादाद में भीड़ लगी रही। उधर, प्रतिदिन संध्या को आयोतिज होने वाली रामलीला में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।

अहले सुबह से जुट गयी भीड़

भादो के तीसरे रविवार को सिंहेश्वर मंदिर में बाबा पर जलाभिषेक करने के बाद श्रद्धालुओं का जत्था गणेश भगवान के दर्शन किए बिना नहीं लौट रहा था। अहले सुबह बाबा का पट खुलने के बाद श्रद्धालु जलाभिषेक कर रामजानकी ठाकुरबाडी में गणेश जी की पुजा अर्चना की। श्रद्धालुओं के पूजा करने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा।

श्रद्धालुओं ने मेले का उठाया लुत्फ

गणेश भगवान के दर्शन के पश्चात श्रद्धालुओं ने मेले का भरपुर लुत्फ उठाया। मेले में श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए राम झूला, ड्रेगन झूला, ब्रेक डास सहित अन्य खेल तमाशे लगाये गये है। वहीं महिला परिधानों की दर्जनों दुकानें मेले में सज गई है। इसके अलावे बच्चों के लिए खिलौनों की दुकान एवं विभिन्न व्यंजनों की दुकानें मेले में चल रही है।

लड्डू गणेश बने है आकर्षण का केंद्र

गणेश महोत्सव में गणेश जी से प्रसाद लिये बिना नहीं लोट रहे है लोग। श्रद्धालु गणेश जी के हाथों में पाच का सिक्का डालते थे तो गणेश की अपने सूंड से प्रसाद स्वरूप श्रद्धालुओं को लड्डू प्रदान कर रहे है।

--------बॉक्स मैटर---------

रामलीला का हो रहा है मंचन

गणेश महोत्सव के मौके पर महोत्सव परिसर में प्रतिदिन संध्या को रामलीला का मंचन किया जा रहा है। रामलीला में राजा दशरथ के पुत्र भगवान राम की लीला दिखायी जा रही है। इस मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है।

chat bot
आपका साथी