मंदिरों के पट खुलते ही देवी दर्शन को उमड़ी भीड

लखीसराय। ग्रामीण इलाके में शनिवार की रात देवी मंदिर का पट खुलने के साथ ही रविवार से मेल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Mar 2018 07:59 PM (IST) Updated:Sun, 25 Mar 2018 07:59 PM (IST)
मंदिरों के पट खुलते ही देवी दर्शन को उमड़ी भीड
मंदिरों के पट खुलते ही देवी दर्शन को उमड़ी भीड

लखीसराय। ग्रामीण इलाके में शनिवार की रात देवी मंदिर का पट खुलने के साथ ही रविवार से मेला शुरू हो गया। प्रतिमा की पूजा करने के साथ ही मेला का आनंद लेने के लिए लोगों की भीड़ आयोजन स्थल पर उमड़ रही है। सूर्यगढ़ा प्रतिनिधि के मुताबिक : प्रखंड मुख्यालय स्थित बड़ी दुर्गा मंदिर में स्थापित की गई मां दुर्गा की प्रतिमा की पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्री-श्री 108 बासंती मां दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में बीते दो दशक से अधिक से स्थापित की गई भव्य प्रतिमा की पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। वहीं बनाए गए भव्य पंडाल व की गई आकर्षक विद्युत सज्जा श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा। चंदनपुरा में स्थापित चैती मां दुर्गा की की पूजा-अर्चना को लेकर सबेरे से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वहीं रात में आयोजित मेले में हर उम्र के लोगों में उत्साह देखा गया।उधर कोनीपार, कजरा, पीरी बाजार, उरैन में मां दुर्गा की पूजा व आयोजित मेले को लेकर देर रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ जमी रही।

बड़हिया प्रतिनिधि के अनुसार : चैती नवरात्रा के नवमी रविवार को बड़हिया नगर के बाइपास स्थित बड़ी चैती दुर्गा मंदिर, शंकर मील स्थित छोटी दुर्गा मंदिर बड़हिया, इंदुपुर स्थित सांस्कृतिक कला कुंज दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन को लेकर भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से ही महिलाओं का हुजूम मां दुर्गा के दर्शन के साथ-साथ पूजा-अर्चना करते देखे गए। मंदिरों के प्रांगण को भव्य विद्युत सज्जा के अलावा पंडाल बनाए गए थे जो काफी आकर्षक था। बड़ी चैती दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने बताया बड़हिया नगर में यह पहला चैती दुर्गा मंदिर है जहां प्रखंड भर के लोग आकर मां का दर्शन करते हैं। वहीं प्रखंड के टाल शरमा स्थित चैती दुर्गा मंदिर में भी मां का दर्शन करने के लिए सुबह से से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। सभी दुर्गा मंदिर के समीप शनिवार से ही मेला प्रारंभ हो गया है जो सोमवार तक चलेगा। उधर चैती नवरात्र रहने के कारण अल सुबह से ही मां बाला त्रिपुर सुंदरी मंदिर में श्रद्धालुओं की लाइन लगने लगी। सुबह लगभग चार बजे से ही मां जगदंबा की पूजा करने भक्त पैदल, बाइक, कार, ट्रेन आदि से बड़हिया पहुंचने लगे। विशेष पूजा के बाद मां का पट खुलते ही भक्तों ने मां का दर्शन किया।

चानन प्रतिनिधि के अनुसार : चैती दुर्गा पूजा के अवसर पर शनिवार की देर रात प्रखंड के भंडार एवं बन्नूबगीचा गांव स्थित चैती दुर्गा मंदिरों में मां दुर्गा के पट खुलते ही रविवार की अल सुबह से ही देवी दर्शन को भीड़ उमड़ने लगी। श्री-श्री 108 चैती दुर्गा पूजा समिति भंडार के द्वारा तीन दिवसीय चैती दुर्गा मेले का आयोजन किया गया है। मेला 25, 26 एवं 27 मार्च तक होगा। वहीं आगामी 27 मार्च को मेला परिसर में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन गांधी स्मारक क्रिकेट क्लब भंडार के सदस्यों के द्वारा किया गया है। दूसरी ओर नवयुवक चैती दुर्गा पूजा समिति बन्नूबगीचा के द्वारा दो दिवसीय मेला का आयोजन किया गया है।

chat bot
आपका साथी