बिहार: नक्सलियों का उपद्रव, मोबाइल टावर जलाया, ट्रेन रोकने की दी धमकी

लखीसराय में आज सुबह नक्सलियों ने एक मोबाइल टावर में आग लगा दी। इसके पहले बुधवार की रात एक गेटमैन का भी अपहरण कर लिया था और साथ ही ट्रेनों का परिचालन बंद रखने की धमकी दी है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 03 Aug 2017 08:35 AM (IST) Updated:Thu, 03 Aug 2017 07:16 PM (IST)
बिहार: नक्सलियों का उपद्रव, मोबाइल टावर जलाया, ट्रेन रोकने की दी धमकी
बिहार: नक्सलियों का उपद्रव, मोबाइल टावर जलाया, ट्रेन रोकने की दी धमकी

बिहार: नक्सलियों का उपद्रव, मोबाइल टावर जलाया, ट्रेन रोकने की दी धमकी

लखीसराय [जेएनएन]। चानन थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव स्थित रिलायंस कंपनी के टावर को नक्सलियों ने बुधवार की रात आग के हवाले कर दिया। गोपालपुर के पास अल सुबह करीब चार बजे कोबरा से एक मिस फायर होने की सूचना है। इसके बाद गोपालपुर एवं कुंदर गांव के पास कोबरा बटालियन के जवानों ने भी फायरिंग की ।

पुलिस इसे नक्सलियों के साथ कोबरा जवानों की मुठभेड़ बता रही है। उधर करीब 7 बजे सुबह तक किऊल-जमालपुर एवं किऊल-झाझा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है। लखीसराय की पुलिस टीम किऊल-जमालपुर रेलखंड पर एवं जमुई की पुलिस टीम किऊल-झाझा रेलखंड पर पहुंच चुकी है। गेटमैन से पूछताछ की जा रही है।

बुधवार की देर रात नक्सलियों ने किऊल-जमुई रेलखंड के जितेंद्र हाल्ट के पास गेट मैन को अगवा कर लिया, हालांकि गेट मैन मुन्नी मंडल को अगवा करने के कुछ ही देर के बाद नक्सलियों ने उसे छोड़ दिया।

नक्सलियों की धमकी के बाद किऊल-जमुई रेल खंड पर रात 12 बजे के बाद परिचालन बंद रहा जो करीब सात घंटे के बाद गुरूवार की सुबह सात बजे शुरू हो सका। जानकारी मिलने के बाद रेल और जिला पुलिस ने घटना की छानबीन करते हुए नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

मामले की जानकारी देते हुए जमुई जीआरपी के भगवान सिंह ने बताया कि ट्रैक की जांच करने के बाद ट्रेन का परिचालन सामान्य हो सका। जिले के एसपी जयंतकांत ने जमुई स्टेशन पर आकर स्थिति का जायजा लिया।

इस घटना के बाद सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के खिलाफ जमुई-लखीसराय सीमा क्षेत्र में सर्च अभियान शुरू कर दिया है। इस दौरान पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ भी हुई।

पुलिस और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए एसपी जयंतकांत ने बताया कि सीआरपीएफ के कोबरा फोर्स और नक्सलियों के बीच गोलीबारी भी हुई है। गोलीबारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

ट्रेनों का परिचालन बंद रखने की धमकी दी है

शहादत दिवस को लेकर नक्सलियों का बिहार-झारखंड बंद बुधवार की रात 12 बजे से शुरू हो गया है। किऊल-झाझा रेलखंड के कुंदर हाल्ट एवं भलुई हाल्ट के बीच गोपालपुर के पास गेट संख्या 48 सी/2ई के गेटमैन को करीब दो दर्जन हथियारबंद नक्सलियों ने ट्रेन परिचालन बंद करने की धमकी दी थी।

इस धमकी के बाद 12:30 बजे के बाद से मेन लाइन पर भी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। नक्सलियों ने ट्रेन परिचालन जारी रखने पर बड़ी कार्रवाई की धमकी दी है।

नक्सली धमकी के बाद से किऊल-जमालपुर रेलखंड के मसुदन, कजरा, उरैन, धनौरी स्टेशन एवं किऊल-झाझा रेलखंड के कुंदर, भलुई, मननपुर, वंशीपुर स्टेशनों पर ड्यूटी पर तैनात रेल कर्मियों में भय का माहौल है। पूर्व घोषित बंदी कार्यक्रम के बावजूद रेल पुलिस द्वारा इन नक्सल प्रभावित स्टेशनों पर सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं किया गया है। रेल कर्मियों में इस कारण आक्रोश भी है।

यह भी पढ़ें: राजधानी पटना में एके-47 और पिस्टल लेकर छेड़खानी रोकेंगी महिला पुलिस

एएसपी अभियान पवन कुमार उपाध्याय ने अपहरण की घटना से इनकार किया है। जबकि रेल सूत्र बता रहा है कि ट्रेनों का परिचालन बंद होने की सूचना पर नक्सलियों ने गेटमैन को अपने कब्जे से मुक्त कर दिया है। साथ ही पूरी रात परिचालन बंद रखने की धमकी दी है।

chat bot
आपका साथी