ब्लड बैंक के चालू होने की जगी उम्मीद

लखीसराय। विगत आठ वर्षों से बंद पड़े सदर अस्पताल लखीसराय स्थित ब्लड बैंक के चालू होने की उम्मी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Mar 2018 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 19 Mar 2018 08:52 PM (IST)
ब्लड बैंक के चालू होने की जगी उम्मीद
ब्लड बैंक के चालू होने की जगी उम्मीद

लखीसराय। विगत आठ वर्षों से बंद पड़े सदर अस्पताल लखीसराय स्थित ब्लड बैंक के चालू होने की उम्मीद जगी है। 06 दिसंबर 17 को केंद्रीय औषधि निरीक्षक कोलकाता एवं स्थानीय औषधि निरीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से सदर अस्पताल लखीसराय में प्रस्तावित मेसर्स रक्त अधिकोष का 20 ¨बदुओं पर निरीक्षण किया गया। जिसमें विभिन्न त्रुटियों को दूर करने का निर्देश दिया गया। इसके आलोक में अस्पताल प्रशासन ने सदर अस्पताल में प्रस्तावित मेसर्स रक्त अधिकोष की त्रुटियों को पूरा कर ब्लड बैंक को नई अनुज्ञप्ति देने के लिए बिहार राज्य रक्ताधान परिषद के निदेशक को आवेदन भेजा है।

प्रस्तावित मेसर्स रक्त अधिकोष में होने वाले कार्य

रजिस्ट्रेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन रूम में एचबी इस्टीमेशन, वजन मशीन, थर्मामीटर आदि जरूरी मशीन की व्यवस्था कर ली गई है। रक्त अधिकोष के कमरा नं. 244 में एसी लगाया गया है। स्वैच्छिक रक्तदाता को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार सामग्री की व्यवस्था की गई है। रक्त अधिकोष के कमरा नं. 245 में रक्तदान हेतु बेड के अलावे डोनर कोच की व्यवस्था की गई है। रक्त अधिकोष में स्टैंडर्ड आपरे¨टग प्रोसिड्यूर तैयार किया गया है। स्टरलाइजेशन सह वा¨शग रूम में आटो क्लेव विथ टेम्प्रेचर क्रियाशील है। रक्त अधिकोष में एलिजा रीडर एंड वाशर की व्यवस्था की गई है। रक्त अधिकोष के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार एवं चिकित्सा पदाधिकारी के रूप में डॉ. श्रीनिवास शर्मा को प्रतिनियुक्त किया गया है। दोनों ही चिकित्सक रक्त अधिकोष के अनुरूप प्रशिक्षित हैं।

क्या कहते हैं पदाधिकारी

सिविल सर्जन डॉ. राज किशोर प्रसाद ने बताया कि मानक के अनुसार ब्लड बैंक को पूरी तरह तैयार कर लिया गया है। इसके बाद नई अनुज्ञप्ति के लिए बिहार राज्य रक्ताधान परिषद के निदेशक को आवेदन दिया गया है। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में प्रस्तावित ब्लड बैंक को जल्द ही नई अनुज्ञप्ति मिल जाएगी। इसके बाद ब्लड बैंक का संचालन शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी