एम 3 ईवीएम का दिया जा रहा प्रशिक्षण

-प्रशिक्षण शिविर में सेक्टर अधिकारी व मास्टर ट्रेनर हुए शामिल संवाद सहयोगी किशनगंज वि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:39 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:39 PM (IST)
एम 3 ईवीएम का दिया जा रहा प्रशिक्षण
एम 3 ईवीएम का दिया जा रहा प्रशिक्षण

-प्रशिक्षण शिविर में सेक्टर अधिकारी व मास्टर ट्रेनर हुए शामिल

संवाद सहयोगी, किशनगंज : विधानसभा चुनाव को लेकर जिला परिषद सभागार में सेक्टर अधिकारियों व मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। रविवार को प्रारंभ हुए इस दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में एम-3 ईवीएम को कनेक्ट करने के तकनीक बताए गए। ताकि मतदान केंद्रों पर ड्यूटी में तैनात कर्मी सुगमता पूर्वक ईवीएम मशीन को सही तरीके से जोड़कर समयानुसार मतदान शुरू करा सकें।

प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने कहा कि निर्वाचन अनुसूची की घोषणा के दिन से लेकर मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक सेक्टर अधिकारी का कार्य व दायित्व बढ़ जाता है। उन्हें मतदान के दिन से कम से कम सात दिन पहले संबंधित क्षेत्र के लिए जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में नामित किए जाने के साथ विशेष कार्यकारी मजिस्ट्रेट की शक्तियां भी दी जाएगी। डीईओ, आरओ व पर्यवेक्षकों को सेक्टर ऑफिसर के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक करनी होगी। मतदान के दिन बूथों पर मतदाताओं की स्वतंत्र पहुंच के लिए सभी जरूरी उपाय करने होंगे। मतदान के पूर्व संध्या पर यह भी सुनिश्चित करना होगा कि मतदान करवाने वाले दलहित सभी सामग्री संबंधित मतदान केंद्र पर पहुंच गया है।

विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर एम 3 ईवीएम मशीन लगाए जाएंगे। इस मशीन में डिजिटल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया गया है। इसमें बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट दोनों के कोड मैच होने चाहिए। अगर बाहर से कोई भी मशीन या डिवाइस इंसर्ट करने की कोशिश की गई तो कोड मैच नहीं करेगा। इसके बाद सिस्टम स्वयं बंद हो जाएगा। एक तरह से यह ईवीएम टैंपर्ड प्रूफ मैकेनिज्म तकनीक पर काम करता है। मशीन के साथ किसी तरह का छेड़छाड़ करने की कोशिश हो या एक बटन को बार-बार दबाया जाय तो मशीन सिग्नल देना शुरू कर देता है। मशीन को खोलने की कोशिश की जाय तो मशीन शटडाउन हो जाते हैं। इस दौरान मुख्य रूप से सहायक निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण सुबोध कुमार, डीपीओ माध्यमिक महताब रहमानी और बेल अभियंता प्रशांत कुमार सहित बीडीओ व सीओ भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी