खुटिया पंचायत को है सुविधाओं की दरकार

खगड़िया: मानसी प्रखंड काखुटिया पंचायत आज भी कई मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। सड़क, विद्यालय, बिजली, जला

By Edited By: Publish:Wed, 25 Nov 2015 09:14 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2015 09:14 PM (IST)
खुटिया पंचायत को है सुविधाओं की दरकार

खगड़िया: मानसी प्रखंड काखुटिया पंचायत आज भी कई मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। सड़क, विद्यालय, बिजली, जलापूर्ति सुविधा जैसी समस्याएं यहां गौण दिख रही है। सरकार स्वच्छता अभियान को लेकर जो भी पहल की है खुटिया पंचायत में उसकी झलक नहीं दिख रही है। किसानों को उसका सही हक नही मिल पाता है। जब खेती का समय आता है तो किसानों को महंगे दामों में खाद बीज खरीदना पड़ता है। डीजल अनुदान को लेकर दर-दर भटकना पड़ता है।

पूर्व वार्ड सदस्य बबलू यादव

गाव का विकास तभी होगा जब वास्तविक तौर पर ग्राम सभा का आयोजन हो। लेकिन यहा यह स्थिति बनी हुई है कि कागज पर ही ग्राम सभा कर लिया जाता है। वार्ड संख्या 14 और 15 में न ही सड़क बना न शौचालय का निर्माण किया गया। किसी काम से लोग अगर हस्ताक्षर कराने जाते हैं तो टाल-मटोल किया जाता है। पंचायत में सस्ते सोलर लाईट लगाकर कोरम पूरा कर दिया गया, जो अब बेकार पड़ा हुआ है।

ऋषि कुमार

पंचायत में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किसी प्रकार की जागरूकता अभियान नहीं चलाई जाती है। गरीब छात्रों को देखने वाला तक नही मिलता है। पंचायत में किसी प्रकार के लाईब्रेरी की व्यवस्था नहीं है।

खुटिया निवासी अभिमन्यु कुमार मनु व एकनियां के उमेश यादव

विधवा, विकलाग, वृद्ध पेंशन, एपीएल व बीपीएल के नाम पर लोगों को ठगा जाता है। किसी भी समस्या को लेकर कभी भी तत्परता नहीं दिखाई जा रही है।

इस बावत पंचायत के दाना देवी, किरण देवी, टुना देवी, अनिता देवी आदि कहती है कि मनरेगा के नाम पर लोगों को ठगा जाता है। शौचालय निर्माण नहीं होने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। गरीबों को चापाकल नहीं मिल पाता है। लोगों को देखकर चापाकल दिया जाता है। मटिहानी निवासी त्रानेश नंदन, जदयू नेता अनिल यादव आदि कहते हैं कि नलकूप बंद होने से किसानों को पटवन में काफी कठिनाई झेलनी पड़ती है। किसी प्रकार की खेती को लेकर किसानों के लिए पंचायत में व्यवस्था नहीं है। स्वच्छ पेयजल को लेकर आजतक पंचायत में किसी प्रकार की पहल नही की गई। आयरन युक्त जल लोगों को पीना पड़ता है। जिससे कई प्रकार की बीमारी उत्पन्न होती है।

क्या कहते हैं मुखिया

मुखिया कौशल सिंह कहते हैं कि गाव में पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया। लंबित योजनाओं को पूरा किया जाएगा। अर्धनिर्मित पंचायत भवन के बावत विभाग को सूचना दी गई है।

chat bot
आपका साथी