रेणु जयंती पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म पढ़ुवा मेहमान का प्रदर्शन

कटिहार। मैं कटिहार हूं के बैनर तले कथाशिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु के कटिहार कनेक्शन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:11 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:11 PM (IST)
रेणु जयंती पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म पढ़ुवा मेहमान का प्रदर्शन
रेणु जयंती पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म पढ़ुवा मेहमान का प्रदर्शन

कटिहार। मैं कटिहार हूं के बैनर तले कथाशिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु के कटिहार कनेक्शन पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म पढुवा मेहमान प्रदर्शन गुरुवार को उनकी जन्मशती के मौके पर किया गया। इसको लेकर शहर के एक होटल के सभागार में भव्य समारोह का भी आयोजन किया गया। समारोह में सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी, प्रो. भरत शर्मा व प्रो. आर एन मंडल सहित साहित्य व कला क्षेत्र के कई गणमान्य लोग मौजूद थे। प्रो. शर्मा ने रेणु की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रेणु की लेखनी वास्तविक थी। वे समाज में घटने वाली घटना को अपनी कहानी में जगह देते थे। रेणु की हर रचनाएं काफी प्रेरणादायक रही। प्रो. मंडल ने कहा कि उस जमाने में भी जब पढ़ने लिखने कि कोई विशेष महत्व नहीं था, उस जमाने में रेणु जैसे साहित्यकार का होना इस क्षेत्र के लिए गरिमा की बात थी। उन्होंने कहा कि रेणु साहित्य सृजन करते थे। उनकी कहानियां में काल्पनिक नहीं बल्कि वास्तविकता पर केंद्रित है। सांसद श्री गोस्वामी ने मैं कटिहार हूं की टीम के इस भागीरथ प्रयास की जमकर सराहना की। उनके कटिहार कनेक्शन पर आधारित यह फिल्म पूरे जिले के लिए गौरव की बात है। मैं कटिहार हूं के नेतृत्व कर्ता सह वरिष्ठ रंगकर्मी आलोक कुमार को उन्होंने इसके लिए साधुवाद दिया।

कलाकारों को भी फिल्म तैयार करने में हुई परेशानी

पढ़ूवा मेहमान में कार्य कर रहे कलाकारों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाना काफी चुनौती पूर्ण था। उन्होंने कहा कि फिल्म की शूटिग करते समय उन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में फिल्म की शूटिग होने के कारण वहां रोशनी की काफी दिक्कत हुई। एक बंद कमरे में उनका फिल्म का निर्माण करना काफी परेशानी का कार्य रहा।

इन कलाकारों ने किया पढुवा मेहमान में किया काम

आलोक कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रजनीश शर्मा ने फणीश्वर नाथ रेणु का किरदार निभाया है। अंजलि ने रेणु की पहली पत्नी रेखा रेणु, मौसमी चक्रवर्ती ने रेणु की दूसरी पत्नी पदमा रेणु जबकि ज्योति ने रेणु की बेटी कविता राय, ज्ञानदेव ने रेणु के पिता दीनानाथ राय, श्याम देव ने रेणु के ससुर और रेखा रेणु के पिता काशीनाथ विश्वास के रूप में फिल्म में भूमिका निभाई है।

chat bot
आपका साथी