Katihar: कश्मीरी युवक के मोबाइल से मिले वीडियो के पाकिस्तान में भी फालोअर, पुलिस मुठभेड़ में मारा गया था पिता

कटिहार से गिरफ्तार युवक चार महीने नेपाल रहकर भारत लौटा है। बताया गया कि नासिर कोलकाता जा रहा था। कटिहार में उसकी ट्रेन छूट गई। कश्मीरी युवक के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी मिला। उसपर फिनलैंड के एक मामले में जांच चल रही है।

By Neeraj KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Mar 2023 08:12 AM (IST) Updated:Sat, 18 Mar 2023 08:12 AM (IST)
Katihar: कश्मीरी युवक के मोबाइल से मिले वीडियो के पाकिस्तान में भी फालोअर, पुलिस मुठभेड़ में मारा गया था पिता
कटिहार में कश्मीरी युवक गिरफ्तार, वीडियो से मिले पाकिस्तानी लिंक

कटिहार, जागरण संवाददाता। कटिहार जिले के शहीद चौक से हिरासत में लिए गए कश्मीरी युवक नासिर वजा से पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। युवक के मोबाइल से मिले वीडियो की जांच में पता चला कि उसके फालोअर सीमापार पाकिस्तान में भी हैं।

युवक के मोबाइल से मिले साल भर पुराने एक वीडियो में वह धारा 370 हटाए जाने को लेकर कश्मीर के युवाओं को एकजुट होने और अपने अधिकार के लिए दलालों से सावधान रहने की बात कह रहा है। इस वीडियो के संबंध में स्थानीय पुलिस ने जम्मू कश्मीर पुलिस को सूचना दे दी है।

संदिग्ध स्थिति में मिलने पर पुलिस ने गुरुवार को नासिर को हिरासत में लिया था। शुक्रवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की टीम ने भी उससे पूछताछ की।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फिनलैंड से संबंधित एक मामले की अभी जांच की जा रही है। अब तक युवक का किसी तरह का आतंकी कनेक्शन नहीं मिला है है। युवक के जर्मनी सहित अन्य देशों से संपर्क होने के कई नंबर मिले। जांच में ये नंबर उसके दोस्तों के निकले।

बताया जा रहा है कि नासिर के बनाए गए वीडियो और यूट्यूब क्लिप को देखने वाले पाकिस्तान से भी हैं। जांच में यह बात सामने आई कि नासिर के पिता यूसुफ वजा की 1993 में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मौत हुई थी। साल 2011 में नासिर को वीजा मिला। इसके बाद वह फिनलैंड चला गया। वहीं उसने शादी भी रचाई।

चार महीने नेपाल में रहा

2021 में नासिर भारत लौटा। हाल ही में चार माह नेपाल में भी रहा। नेपाल से ही नासिर के कटिहार पहुंचने की बात कही जा रही है। बताया गया कि नासिर कोलकाता जा रहा था। कटिहार में उसकी ट्रेन छूट गई। कश्मीरी युवक के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी मिला।

बता दें कि राज्य के सीतामढ़ी और कटिहार से दो संदिग्धों को पकड़ा गया है, जिनकी छानबीन की जा रही है। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि 15 मार्च को सीतामढ़ी के सोनबरसा में भारत-नेपाल मार्ग पर वाहन जांच के क्रम में येंकी नाम की चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया है।

वह बोधगया में रह रही थी और उसके पास पासपोर्ट और वीजा कुछ भी नहीं था। कार में महिला के सहयात्री पूर्वी चंपारण के सलाउद्दीन और तीन नेपाली नागरिक विश्व कुमार लामा, संजू लामा और कमला नामा को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की गई ।

इसी तरह 15 मार्च को ही कटिहार के नगर थाना अंतर्गत शहीद चौक के समीप संदेह के आधार पर नासिर युसूफ वजा को पकड़ा गया। उसकी उम्र 30 वर्ष है।

पिछले दो महीने से वह नेपाल के काठमांडू में रह रहा था। कोलकाता जाने के क्रम में उसकी गिरफ्तारी की गई। नासिर युसूफ के इंटरनेट मीडिया अकाउंट और अन्य चीजों की छानबीन की जा रही है। एडीजी ने बताया कि बिहार पुलिस के साथ विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां भी इस मामले की जांच कर रही है।

chat bot
आपका साथी