जल्द ही स्टेशन पर यात्री ले सकेंगे लजीज व्यंजन का स्वाद

कटिहार [नंदन कुमार झा]। कटिहार रेल मंडल द्वारा कटिहार स्टेशन पर यात्री सुविधा के विस्तार को लेकर कवायद तेज कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2017 09:30 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jul 2017 09:30 PM (IST)
जल्द ही स्टेशन पर यात्री ले सकेंगे लजीज व्यंजन का स्वाद
जल्द ही स्टेशन पर यात्री ले सकेंगे लजीज व्यंजन का स्वाद

कटिहार [नंदन कुमार झा]। कटिहार रेल मंडल द्वारा कटिहार स्टेशन पर यात्री सुविधा के विस्तार को लेकर कवायद तेज कर दी गई है। स्टेशन परिसर में प्रस्तावित फूड प्लाजा का निर्माण कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होगा। इससे यात्री स्टेशन पर विभिन्न प्रदेशों के लजीज व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे। फूड प्लाजा निर्माण को हरी झंडी मिल गई है। इसके लिए आइआरसीटीसी द्वारा स्कैच जारी कर दिया गया है। स्टेशन परिसर में निर्माण स्थल के चयन के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

बताते चलें कि कटिहार स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन होता है। लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए सीमांचल सहित विभिन्न स्थानों से लोग ट्रेन पकड़ने के लिए पहुंचते हैं। यात्रियों की बढ़ती भीड़ और सुविधा विस्तार को लेकर पहल शुरू की जा रही है। फूड प्लाजा निर्माण होने से लंबे समय तक स्टेशन में ट्रेन का इंतजार करने वाले लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। फूड प्लाजा निर्माण के बाद यात्री स्टेशन परिसर पर ही यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

डेमू ट्रेन परिचालन का शीघ्र होगा विस्तार

यात्रियों को बेहतर सुविधा देने को लेकर फिलहाल कटिहार-तेजनारायणपुर रेलखंड पर डेमू ट्रेन का परिचालन कराया जा रहा है। इससे समय की बचत के साथ ही यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल रही है। इसके साथ ही कटिहार-सिलीगुड़ी रेलखंड पर सप्ताह में एक दिन डेमू ट्रेन परिचालित किया जा रहा है। जबकि कटिहार-जोगबनी रेलखंड पर भी डेमू ट्रेन परिचालित है। फिलहाल कटिहार-तेजनारायणपुर रेलखंड पर डेमू के परिचालन से यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल रही है। जल्द ही डेमू रैक मिलने पर इसे और भी विस्तार किया जाएगा। सीनियर डीसीएम बीके मिश्रा ने बताया कि ट्रैक उपलब्ध होने के बाद परिचालन को विस्तार दिया जाएगा। इसके लिए पहल की जा रही है। डेमू के विस्तार के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

मनिहारी के बघार में भी होगा ट्रेन का ठहराव

कटिहार-तेजनरायणपुर रेलखंड पर बघार में यात्रियों की सुविधा के लिए एक मिनट का ठहराव दिया गया है। इसके बाद इस रेलखंड पर किसान एवं दुध विक्रेताओं सहित आम लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी। लंबे समय से यात्रियों द्वारा यहां ट्रेन ठहराव की मांग की जा रही थी। ट्रेन का ठहराव होने से स्थानीय लोगों सहित छात्र-छात्राओं को बेहतर सुविधा मिलेगी।

-बाक्स आइटम

एक अगस्त से पुराना एमजी से खुलेगी मनिहारी की ट्रेन

कटिहार : कटिहार स्टेशन पर प्लेटफार्म के अभाव के कारण हो रही परेशानी को दूर करने के लिए एक अगस्त से कटिहार-तेजनारायणपुर रेलखंड पर ट्रेन का परिचालन चुड़ी पट्टी के निकट स्थित पुराना एमजी से किया जाएगा। इसके लिए इस टर्मिनल स्टेशन की शुरूआत की जा रही है। इस रूट पर डेमू ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इससे समय की बचत के साथ ही यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी। इस रूट पर भी अन्य यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। सीनियर डीसीएम ने यात्रियों से वैध रेल टिकट के साथ यात्रा करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी