न्यायालय में नहीं है सुरक्षा व्यवस्था, होती है वाहनों की अवैध पार्किंग भी

कटिहार। आए दिन न्यायालय परिसर में होने वाली वारदात के बीच अब वहां भी सुरक्षा की मुक्कमल व्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 02:45 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:08 AM (IST)
न्यायालय में नहीं है सुरक्षा व्यवस्था, होती है वाहनों की अवैध पार्किंग भी
न्यायालय में नहीं है सुरक्षा व्यवस्था, होती है वाहनों की अवैध पार्किंग भी

कटिहार। आए दिन न्यायालय परिसर में होने वाली वारदात के बीच अब वहां भी सुरक्षा की मुक्कमल व्यवस्था जरूरत बन चुकी है। लेकिन स्थानीय न्यायालय परिसर में इस लिहाज से अभी काफी खामियां है। स्थिति यह है कि अवैध रूप से परिसर में वाहन तक लगा दिए जाते हैं। इधर प्रवेश द्वार पर लगा मेटल डिटेक्टर भी प्राय: बंद रहता है।

यद्यपि न्यायालय परिसर के विभिन्न प्रवेश द्वारों पर तैनात सुरक्षाकर्मी सुबह दस बजे अपने ड्यूटी पर तैनात हो तो जाते हैं, लेकिन एक घंटा बाद से ही यह चुस्ती गायब हो जाती है। दोपहर 12 बजते-बजते न्यायालय परिसर में प्रवेश करना किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद आसान है। यद्यपि सरकार ने करोड़ों रुपए खर्च कर चाहरदिवारी का निर्माण कराया है। सेशन न्यायालयों के लिए विशेष रुप से जगह-जगह सुरक्षाकर्मी भी प्रवेश द्वारों पर तैनात की गई है। व्यवहार न्यायालय के मुख्य भवन में इसमें सभी सत्र न्यायाधीशों एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के चेंबर एवं कोर्ट रूम हैं। इस भवन के तीन प्रवेश द्वारों में मेटल डिटेक्टर लगा है, लेकिन एक भी में मेटल डिटेकटर शत प्रतिशत कार्य नहीं कर रहा है। सुरक्षा के नाम पर यह तीनों मेटल डिटेक्टर शोभा की वस्तु बना है। एक मेटल डिटेकटर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी तथा एक मेटल डिटेक्टर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के कोर्ट रूम से सटे लगाया गया है। इसमें लोगों के प्रवेश पर काफी आवाज होने की वजह से न्यायिक कार्य के संचालन में हो रही परेशानी के बाद अंतत: उसे बंद करा दिया गया।

न्यायालय परिसर के मुख्य द्वार पर तैनात सुरक्षा कर्मी के हाथों में प्रवेश करने वाले लोगों की जांच के लिए जो मशीन दी गई है, उसका उपयोग भी विरले होता है। सुरक्षा की ²ष्टिकोण से न्यायालय परिसर के अंदर आमलोगों तथा पुलिस गाड़ी के जहां तहां लगे रहने से भी स्थिति असामान्य बनी रहती है। हालांकि न्यायालय परिसर से लेकर कोर्ट रूम तक सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी