आत्मनिर्भर व स्वाबलंबी बनने के लिए अपनी खूबियों को पहचानें

संवाद सूत्र कुरसेला (कटिहार) प्रखंड के तीनघरिया स्थित गांधी घर में स्थानीय युवाओं को स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता बनाने के लिए परामर्श गोष्ठी का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:29 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:29 PM (IST)
आत्मनिर्भर व स्वाबलंबी बनने के  लिए अपनी खूबियों को पहचानें
आत्मनिर्भर व स्वाबलंबी बनने के लिए अपनी खूबियों को पहचानें

संवाद सूत्र, कुरसेला (कटिहार): प्रखंड के तीनघरिया स्थित गांधी घर में स्थानीय युवाओं को स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता बनाने के लिए परामर्श गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस मौके पर युवाओं, छात्र-छात्राओं को रोजगार और अन्य विषयों पर जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संयोजन छात्र नेता अभय माही एवं पूर्व सांसद नरेश यादव के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। गोष्ठी में युवाओं ने प्रश्नों के माध्यम से अपनी जिज्ञासाएं रखी तथा कुरसेला के विकास, स्वरोजगार, सृजन पर अपने विचार रखें। इस दौरान भागलपुर से सिल्क के व्यापार में संघर्ष के बल पर खुद की पहचान बनाने वाले युवा मु. सद्दाम ने युवाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनने लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को भावी जीवन के प्रति योजनाबद्ध रूप से आगे बढ़ना चाहिए। हमें खुद को जानने की जरूरत है। अपने आप को परिभाषित करें। खुद की खूबियों को सामने लाएं। अपना ब्रांड खुद बनें। पूर्व सांसद नरेश यादव ने कहा कि जिदगी में मेहनत से बड़ा कुछ नहीं है। हर दिन सीखने का होता है। अपना नजरिया साफ रखें। जहां नहीं कहने की जरूरत है वहां जरूर इंकार कर दें और जहां हां की जरूरत है। वहां पूरे आत्मविश्वास के साथ उसे पूरा करके दिखाएं और डटे रहें। जो हमने लक्ष्य तय किया है, उसके लिए लगातार प्रयासरत रहें। इस अवसर पर दक्षिणी मुरादपुर पंचायत के मुखिया डा ललन राम, पंचायत समिति सदस्य रंजीत महतो, समाजसेवी गौतम यादव, अमित कुमार, अखिलेश पासवान, निखिल आनंद, शुभम कुमार, कोमल कुमारी, सुकेश स्वराज, प्रशांत कुमार, सोनी कुमारी, मोनी कुमारी, कौशल्या कुमारी, सुधांशु रजक, रोहित आनंद, आमिर खान, भूपेंद्र यादव समेत दर्जनों युवा व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी