फर्जी पालनबाड़ी केंद्रों में चयन के नाम पर हो रही अवैध वसूली

जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पालनबाड़ी केंद्रों में चयन के नाम पर अवैध वसूली।

By Edited By: Publish:Sat, 21 Jan 2017 03:03 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jan 2017 03:03 AM (IST)
फर्जी पालनबाड़ी केंद्रों में चयन के नाम पर हो रही अवैध वसूली
फर्जी पालनबाड़ी केंद्रों में चयन के नाम पर हो रही अवैध वसूली

कैमूर। जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पालनबाड़ी केंद्रों में चयन के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। जिसे ले कर जिला प्रशासन स्तर से जांच का निर्देश दिया गया है।

बता दें कि सरकार स्तर से अभी तक आंगनबाड़ी केंद्र तो संचालित किए जा रहे हैं। लेकिन पालन बाड़ी केंद्रों के संचालन की कोई प्रक्रिया सरकार स्तर से जिले में कहीं सक्रिय नहीं देखा जा रहा है। बताया जाता है कि पिछले माह से जिले के भभुआ, रामपुर, दुर्गावती, रामगढ़, कुदरा तथा मोहनियां बाल विकास परियोजना क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा पालनबाड़ी केंद्र खोले जाने की चर्चा चलाई जा रही है। इन केंद्रों में भर्ती के नाम पर लोगों से आवेदन भी लिए जा रहे हैं। यहीं नहीं पालन बाड़ी केंद्रों में चयन के नाम पर ग्रामीणों से अवैध वसूली भी की जा रही है। जिसकी शिकायत जिला प्रशासन तक भी पहुंच चुकी है।

इस संबंध में बाल विकास परियोजना के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के के उपाध्याय ने बताया कि इस तरह की सूचना उन्हें भी प्राप्त हुई है। सभी सीडीपीओ को ग्रामीणों से सम्पर्क कर के इस तरह के केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया जा चुका है। साथ ही पालनबाड़ी केंद्र अगर खुले हैं तो उनकी गतिविधियां क्या है, इन केंद्रों के संचालक कौन है, इसका मुख्य प्रायोजक कौन है, अगर केंद्र संचालित हो रहे हैं तो उनके प्राधिकार पत्र की जांच, संचालकों की भर्ती की प्रक्रिया आदि बिंदुओं पर भी विस्तृत जांच कर उसका प्रतिवेदन सीडीपीओ से मांगा गया है। उन्होंने बताया कि अगर इस तरह किसी केंद्र या किसी व्यक्ति द्वारा इन केंद्रों में चयन के नाम पर वसूली की जाने की बात सामने आती है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार स्तर से इस तरह का कोई केंद्र संचालित नहीं किया जाता है। अगर ऐसे केंद्रों का संचालन सरकारी नाम पर किया जा रहा है तो पूर्णत: फर्जी है।

chat bot
आपका साथी