डिवाइस काम नहीं करने से प्रखंड कार्यालय में बैठे रहे पेंशनधारी

संवाद सहयोगी भभुआ सोमवार को जीवन प्रमाणीकरण का काम कराने आए पेंशनधारी पूरे दिन परेशान रहे। वही शनिवार को कागजात जमा किए हुए लोग भी कार्यालय पहुंचे। लेकिन उनका सत्यापन नहीं हो पाया। क्योंकि कागज जमा करने वाला ऑपरेटर प्रखंड के पंचायतों में लगे शिविर में कार्य कर रहे हैं। सोमवार को तब और भी माहौल गरमा गया। जब प्रखंड कार्यालय में नोकझोंक हो गया सोमवार को सत्यापन कराने आए लोग प्रखंड कार्यालय में कार्यरत लिपिक से उलझ गए। जानकारी के मुताबिक सदर प्रखंड के स्वच्छता

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 04:50 PM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 04:50 PM (IST)
डिवाइस काम नहीं करने से प्रखंड कार्यालय में बैठे रहे पेंशनधारी
डिवाइस काम नहीं करने से प्रखंड कार्यालय में बैठे रहे पेंशनधारी

सोमवार को जीवन प्रमाणीकरण का काम कराने आए पेंशनधारी पूरे दिन परेशान रहे। वही शनिवार को कागजात जमा किए हुए लोग भी कार्यालय पहुंचे। लेकिन उनका सत्यापन नहीं हो पाया। क्योंकि कागज जमा करने वाला ऑपरेटर प्रखंड के पंचायतों में लगे शिविर में कार्य कर रहे हैं। सोमवार को तब और भी माहौल गरमा गया जब प्रखंड कार्यालय में नोकझोंक हो गई। सोमवार को सत्यापन कराने आए लोग प्रखंड कार्यालय में कार्यरत लिपिक से उलझ गए। जानकारी के मुताबिक सदर प्रखंड के स्वच्छता कार्यालय के काउंटर पर तीन-चार दिन पूर्व से आवेदन लेकर अगले दिन सत्यापन करने का काम किया जा रहा था। लेकिन शनिवार को जो आवेदन लिया गया सोमवार को उसका सत्यापन नहीं होने के बाद लोग प्रखंड कार्यालय में पहुंचे। वहां पर कार्य कर रहे लिपिक के कक्ष में पहुंचे। उसके बाद वहां के कंप्यूटर पर लोग सत्यापन कराने के लिए पहुंच गए। उस कंप्यूटर के माध्यम से बायोमेट्रिक करने वाला मशीन काम नहीं कर रहा था। इसको लेकर करीब दो बजे तक काम नहीं हुआ। इसको लेकर सत्यापन कराने आए वह उनके परिजन व प्रखंड कार्यालय में कार्यरत लिपिक समीम कुमार से बकझक भी हो गई। सोमवार को दिन दो बजे बाद ही सत्यापन का काम शुरू हुआ। इस संबंध में पूछे जाने पर बीडीओ शशिकांत शर्मा ने बताया कि कुछ तकनीकी खराबी के कारण सत्यापन का कार्य देर से शुरू हुआ। वही प्रखंड के पंचायतों में बायोमेट्रिक सत्यापन कराने का काम हो रहा है।

नगर के लाभुक को परेशानी: भभुआ नगर के पेंशनधारियों को काफी परेशानी हो रही है। इसका कारण यह है कि भभुआ नगर के लोगों का पेंशन सत्यापन नगर परिषद में नहीं होने के कारण भभुआ प्रखंड कार्यालय में हो रहा है। जिससे लोगों को अपने वार्ड से निकलकर प्रखंड कार्यालय में जाकर सत्यापन कराना है। जबकि सभी कार्यपालक सहायकों को पंचायतों में सत्यापन कराने के लिए भेजा गया है। इसे प्रखंड कार्यालय पर कार्यपालक सहायक के ना होने के कारण भी पेंशन सत्यापन का काम में परेशानी हो रही हैं। हालांकि इसकी वैकल्पिक व्यवस्था कर के काम को पूरा कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी