मुकदमों का निष्पादन वाया लीगल एड क्लीनिक

जासं भभुआ (कैमूर): जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरूण कुमार के आदे

By Edited By: Publish:Sat, 23 May 2015 05:00 PM (IST) Updated:Sat, 23 May 2015 05:00 PM (IST)
मुकदमों का निष्पादन वाया लीगल एड क्लीनिक

जासं भभुआ (कैमूर): जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरूण कुमार के आदेश एवं न्यायिक पदाधिकारी सह प्राधिकार के सचिव सरजू राम निर्देशानुसार जिले के सभी प्रखंड कार्यालयों में स्थित विलेज लीगल केयर एंड सपोर्ट केन्द्र के माध्यम से आम जन को विधिक जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा प्रत्येक केन्द्र पर पारा लीगल वालेन्टियर की प्रतिनियुक्ति की गई। इसके अलावा मंडल कारा में भी लीगल एड क्लीनिक खोला गया है।

लीगल एड क्लीनिक की संचालित गतिविधियां - प्रत्येक केन्द्र के पीएलबी द्वारा कार्यक्षेत्र के गरीब, पीड़ित महिला व अनुसूचित जाति एवं जन जाति के लोगों को विधिक जानकारी देकर उनकी समस्या का समाधान कराया जा रहा है। ऐसे लोगों के लिए कानून में कोर्ट शुल्क मुक्त व अधिवक्ता भी मुहैया कराने का प्रावधान है। मंडल कारा में खुले लीगल एड क्लीनिक के माध्यम से कारा के विचाराधीन आर्थिक दृष्टिकोण से कमजोर बंदी ,पैनल अधिवक्ता व जेल पदाधिकारी के माध्यम से अपने मुकदमे की सुनवाई प्राधिकार के माध्यम से करा सकते है।

क्या कहते हैं अधिकारी- इस संबंध में न्यायिक पदाधिकारी सह विधिक प्राधिकार के सचिव सरजू राम ने बताया कि जिले व प्रदेश के प्राधिकार के अध्यक्ष के निर्देशानुसार लीगल एड क्लीनिक के माध्यम से निर्धन,पीड़ित महिला व अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों को कानूनी सुविधा मुहैया करायी जा रही है।

chat bot
आपका साथी