Patna-Howrah Train Route: पटना-हावड़ा रूट पर अब 130 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन, समय की होगी बचत

पूर्व रेलवे कोलकाता के आसनसोल मंडल के सीतारामपुर-झाझा रेलखंड के बीच ट्रेन अब 130 किलोमीटर की रफ्तार में दौड़ेगी। पूर्व में इस रेलखंड में ट्रेन की रफ्तार 110 किलोमीटर की गति से चलती थी। अब पटना से हावड़ा के बीच ट्रेन की रफ्तार 130 हो जाएगी। ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेल कर्मी बीते दो साल से इस रेलखंड पर कार्य रहे थे।

By Arvind Kumar Edited By: Shashank Shekhar Publish:Sat, 09 Mar 2024 06:09 PM (IST) Updated:Sat, 09 Mar 2024 06:09 PM (IST)
Patna-Howrah Train Route: पटना-हावड़ा रूट पर अब 130 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन, समय की होगी बचत
Patna-Howrah Train Route: पटना-हावड़ा रूट पर अब 130 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन, समय की होगी बचत

HighLights

  • जल्द सीतारामपुर-झाझा रेलखंड में ट्रेन की गति बढ़ेगी- विप्लव बाउरी
  • रेलखंड के सभी सभी ब्रिज का गार्डर बदलने का कार्य जारी

संदीप कुमार सिंह, सिमुलतला(जमुई)। पूर्व रेलवे कोलकाता के आसनसोल मंडल के सीतारामपुर - झाझा रेलखंड के बीच ट्रेन अब 130 किलोमीटर की रफ्तार में दौड़ेगी। पूर्व में इस रेलखंड में ट्रेन की रफ्तार 110 किलोमीटर की गति से चलती थी। अब पटना से हावड़ा के बीच ट्रेन की रफ्तार 130 हो जाएगी।

कारण सीतारामपुर से हावड़ा और झाझा से पटना के बीच पटरी को पूर्व में ही दुरुस्त कर 130 की रफ्तार के अनुरूप बना दिया गया है। ट्रेन की रफ्तार को धार देने के लिए रेल कर्मी बीते दो वर्षों से इस रेलखंड में कार्य को अंजाम दे रहा था।

बीते दिनों वरीय अधिकारियों की एक टीम विशेष ट्रेन से मार्ग की गति का ट्रायल लिया। विश्वस्त सूत्र बताते है की ट्रायल सौ प्रतिशत खरा उतरा होने की जानकारी मिली है। आगामी 13 मार्च को एक और ट्रायल होने की बात कही जा रही है। इसके बाद औपचारिकताएं पूरी हो जाएगी। ट्रेन की गति बढ़ने से हावड़ा, कोलकाता, बर्धमान, आसनसोल आदि स्टेशन पहुंचने की समय कम हो जाएगा।

इन बिंदुओं में रेलवे ने कार्य को अंजाम दिया

पटरी की विशेष मरम्मती कार्य बीते दो वर्षों से किया जा रहा है। पटरी का वजन भी बढ़ाया गया है। पूर्व में पटरी का वजन एक मीटर 52 किलो का था, जिसे बढ़ाकर अब 60 किलोग्राम कर दिया गया है। पटरी बदलने का कार्य भी युद्ध स्तर पर रेलकर्मी कर रहा है। रेलखंड के सभी सभी ब्रिज का गार्डर बदलने का कार्य जारी है। मेगा ब्लॉक लेकर रेलवे अंग्रेज जमाने के बने सभी ब्रिज का गार्डर बदला जा रहा है। बीते 28 जनवरी और 11 फरवरी को बड़ुआ नदी के ऊपर रेलवे ब्रिज का गार्डर मेगा ब्लॉक लेकर बदला गया। रेलखंड के 37 सबवे हैं, जिसे बदलकर भूमिगत किया जाना है। इस पर कार्य जारी है। बीते 3 मार्च को जसीडीह-तुलसीटांड़ स्टेशन के मध्य एलएचएस (लिमिटेड हाइट सबवे) गेट संख्या 31 किलोमीटर संख्या 326/ 25 - 27 को ब्लाक लेकर बदला गया। इसी दिन तुलसीटांड़-लहाबन रेलवे स्टेशन के मध्य एलएचएस (लिमिटेड हाइट सबवे) गेट संख्या 33 किलोमीटर संख्या 336/23-25 के गेट को भी भूमिगत करना था, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण संभव नहीं हो सका। रजला गेट बदलने का कार्य जारी है। सिमुलतला गेट को भी जल्द बदलने का कार्य प्रस्तावित है।

क्या कहते हैं अधिकारी

जल्द सीतारामपुर-झाझा रेलखंड में ट्रेन की गति बढ़ेगी। 13 तारीख को 130 का ट्रायल होना है। सभी से अनुरोध है कि पटरी के आसपास से न गुजरें।- विप्लव बाउरी, जनसंपर्क अधिकारी आसनसोल।

ये भी पढ़ें- 

Holi Special Train: होली पर घर जाना हुआ आसान! अंबाला कैंट से बिहार के लिए चलेगी डायरेक्ट ट्रेन; जानें टाइमिंग

Bihar MLC Election: भाजपा ने मंगल पांडेय समेत इन दिग्गजों को दिया MLC का टिकट, शाहनवाज हुसैन का काटा पत्ता

chat bot
आपका साथी