अमान्य संस्था के प्रमाण-पत्र पर कार्यरत पांच शिक्षक बर्खास्तग

जमुई। जिले में अमान्य संस्था से निर्गत प्रशैक्षणिक प्रमाण-पत्र पर कार्यरत पांच शिक्षकों को जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बर्खास्त कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 06:44 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 06:44 PM (IST)
अमान्य संस्था के प्रमाण-पत्र पर कार्यरत पांच शिक्षक बर्खास्तग
अमान्य संस्था के प्रमाण-पत्र पर कार्यरत पांच शिक्षक बर्खास्तग

जमुई। जिले में अमान्य संस्था से निर्गत प्रशैक्षणिक प्रमाण-पत्र पर कार्यरत पांच शिक्षकों को जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बर्खास्त कर दिया है। सभी प्रारंभिक व मध्य विद्यालय में शिक्षक है। जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु ने बर्खास्तगी का आदेश निर्गत करते हुए इसकी सूचना प्राथमिक शिक्षा पटना के निदेशक को भेजी है। बताया जाता है कि राज्य सरकार द्वारा अराजकीय सोगरा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बिहारशरीफ, नालंदा को किसी भी समय या सत्र के लिए मान्यता नहीं दी गई है। इस स्थिति में निर्गत अंक पत्र या प्रमाण-पत्र को अमान्य माना जाएगा। इसी के आलोक में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव व संयुक्त सचिव के निर्देश दिया था। इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा संबंधित संस्था के पांच शिक्षकों की पहचान कर स्पष्टीकरण किया गया। कार्यालय आदेश पत्र में डीईओ ने बताया कि स्पष्टीकरण में संबंधित शिक्षकों द्वारा सोगरा कॉलेज द्वारा निर्गत बीएड डिग्री को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होने से संबंधित कोई तथ्य अथवा साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया। तदोपरांत जिला प्रारंभिक शिक्षक स्थापना समिति की बैठक में लिए निर्णय और निर्देश के आलोक में बर्खास्त किया गया। बता दें कि बीत 6 नंवबर को दैनिक जागरण ने बर्खास्तगी की कार्रवाई की संभावना को लेकर खबर प्रकाशित की थी।

--------------

बर्खास्त शिक्षकों के नाम

क्रम- नाम- पदस्थापन स्कूल

01- मु. मंसूर आलम- उमवि तेतरिया, झाझा

02- रमेश प्रसाद - उमवि बाली, सिकंदरा

03-मु. राशीद अख्तर- मवि बरूअट्टा, जमुई

04-मु. आबिद अंसारी- उमिव मकतब महादेव सिमरिया उर्दू, सिकंदरा

05-मु. मोहसिन इमाम- उमवि धरमपुर, खैरा

-----------

कोट

अमान्य संस्था सोगरा कॉलेज से निर्गत बीएड की डिग्री के आधार पर कार्यरत पांच शिक्षकों की पहचान कर बर्खास्तगी की कार्रवाई की गई। पहचान प्रक्रिया जारी है। शिक्षा विभाग द्वारा उक्त संस्था के आधार पर कार्यरत शिक्षकों की पहचान कर बर्खास्तगी का निर्देश दिया गया था।

विजय कुमार हिमांशु, डीईओ

chat bot
आपका साथी