जिले भर में मनाई गई संविधान निर्माता की 130 वीं जयंती

जमुई। बुधवार को संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती जिले में मनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:53 PM (IST)
जिले भर में मनाई गई संविधान निर्माता की 130 वीं जयंती
जिले भर में मनाई गई संविधान निर्माता की 130 वीं जयंती

जमुई। बुधवार को संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती जिले में मनाई गई। इस दौरान जगह जगह संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर नमन किया गया। मुख्य कार्यक्रम कचहरी चौक स्थित आंबेडकर की प्रतिमा के समीप संक्रमण के कारण औपचारिकता पूरी की गई।

इधर जिला जदयू प्रधान कार्यालय में कोरोना के मद्देनजर सादगीपूर्ण तरीके से बाबा साहेब की जयंती मनाई गई। इस दौरान उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए संविधान निर्माता को नमन किया गया। साथ ही उनके बताए मार्गों का अनुसरण कर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को बराबरी में लाने का संकल्प लिया। इस मौके पर पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह, दलित प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश पासवान, महादलित प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार भारती, जदयू नेता टीपू सिंह, विकास सिंह, बैजनाथ दास, गोरेलाल सिंह तथा नीरज सिंह उपस्थित होकर बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण किया।

---------

सभी की रक्षा के लिए किया संविधान का निर्माण

फोटो-14 जमुई-21

संवाद सहयोगी, जमुई : जमुई सांसद चिराग पासवान ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बाबा साहब की जयंती मनाई। उन्होंने बुधवार को अपने आवास पर बाबा साहब के चित्र के सामने दीप जलाए और पुष्प अर्पित किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने संविधान का निर्माण सभी धर्म, जाति के मनुष्यों के साथ समस्त जीव-जंतु व प्रकृति के रक्षा के लिए किया था।

समाज में घृणा फैलाने वाले लोगों द्वारा यह धारणा बनाई जाती है कि बाबा साहब ने सिफऱ् दलित वर्ग के लिए कार्य किया है, जबकि संविधान को जब आप पढ़ेंगे तब महसूस होगा कि भारत का संविधान बहुत विस्तृत है। भारतीय संविधान सिफऱ् सभी जाति धर्म व मानवता की रक्षा तक ही सीमित नहीं है बल्कि प्रकृति की भी चिता व रक्षा संविधान करता है।

chat bot
आपका साथी