वर्षाकाल में एक लाख फलदार पौधे लगवाएगा उद्यान विभाग

जहानाबाद उद्यान विभाग द्वारा शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में एक लाख फलदार पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पौधे लगाने वाले किसानों को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 11:26 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 11:26 PM (IST)
वर्षाकाल में एक लाख फलदार पौधे लगवाएगा उद्यान विभाग
वर्षाकाल में एक लाख फलदार पौधे लगवाएगा उद्यान विभाग

जहानाबाद: उद्यान विभाग द्वारा शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में एक लाख फलदार पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। फलदार पौधे लगाने वाले किसानों को 50 फीसद तक अनुदान भी मिलेगा।

इसके तहत सरकार द्वारा सघन बागवानी मिशन का संचालन किया जा रहा है। बागवानी मिशन योजना किसानों के लिए काफी लाभदायक एवं उपयोगी है। इसके जरिए किसान आर्थिक रूप से संपन्न हो सकते हैं। फलदार पौधों को लगाने के एवज में लागत राशि का 50 फीसद अनुदान देने का प्रावधान है। इस कल्याणकारी योजना का लाभ किसानों को उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। परिणाम भी सार्थक मिल रहे हैं। अनुदान की राशि के साथ ही नर्सरी से मुफ्त पौधे भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस योजना को मुकाम तक पहुंचाने के लिए उद्यान विभाग द्वारा कोर्ट एरिया स्थित नर्सरी में उन्नत किस्म के फलदार पौधे लगाए गए हैं। इच्छुक किसानों को आवश्यक कागजातों को जमा करने के बाद पौधे उपलब्ध कराने के साथ ही पौधारोपण की जानकारी भी दी जाती है। इतना ही नहीं अक्सर किसानों को प्रशिक्षण के लिए विभिन्न कृषि केंद्रों में भेजा जाता है। दूसरे प्रांतों में होने वाले कृषि सम्मेलनों में शामिल होकर किसान फल के पौधे लगाने के लिए ज्ञान भी अर्जित करते हैं। उद्यान विभाग द्वारा फलदार पौधों को लगाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बरसात के इस मौसम में आम के पौधे रोपने के लिए 10 हेक्टेयर, अमरुद के लिए पांच हेक्टेयर एवं पपीता के लिए 30 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार नर्सरी में आम के नौ हजार, अमरुद के सात हजार एवं पपीता के 54 हजार पौधे रोपण के लिए तैयार कर लिए गए हैं। इस वर्षापात में एक लाख पौधे तो लगाए ही जाएंगे। आवश्यकता होने पर और पौधे दूसरे स्थानों से मंगाने की व्यवस्था भी की जाती है। किसानों को मिलने वाला अनुदान सरकार द्वारा फलदार पौधे लगाने वाले किसानों को 50 फीसद तक अनुदान दिया जाता है। अगर एक हेक्टेयर में फलदार पौधे जैसे आम व अमरुद लगाने पर एक लाख का खर्च आता है। इस पर सरकार द्वारा 50 फीसद तक अनुदान दिया जाता है। इसी प्रकार पपीते के पौधे लगाने पर प्रति हेक्टेयर 30 हजार अनुदान की व्यवस्था है। इसके साथ ही सरकार द्वारा अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

chat bot
आपका साथी