संक्रमण रोकने को बढ़ाएं जांच का दायरा

जहानाबाद जिला में कोविड 19 की रोकथाम को ले आरटी पीसीआर एवं ट्रूनेट से होने वाली जांच का दायरा बढ़ाया जायेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 11:46 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2020 11:46 PM (IST)
संक्रमण रोकने को बढ़ाएं जांच का दायरा
संक्रमण रोकने को बढ़ाएं जांच का दायरा

जहानाबाद : जिला में कोविड 19 की रोकथाम को ले आरटी पीसीआर एवं ट्रूनेट से होने वाली जांच का दायरा बढ़ाया जायेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। संक्रमण जांच की संख्या को बढ़ाने और जांच कार्य में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने सभी जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिया है।

जिले में प्रतिदिन आरटी पीसीआर से 100 व ट्रूनेट से 125 जांच किये जाने का लक्ष्य दिया गया है। संक्रमण की जांच के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की है सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए संजीवन मोबाइल एप का उपयोग कर सकते हैं। एप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर कोविड 19 जांच के लिए फॉर्म भरा जा सकता है। जांच के लिए व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी एवं घर का पता तथा लक्षण आदि की जानकारी देनी होगी। कंटेनमेंट जोन में रहने तथा कोविड 19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की भी सूचना देनी होगी।

जिला स्तर पर 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है। टॉल फ्री नंबर 18003456614 पर संपर्क कर चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं। जांच के लिए चिन्हित नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों व निजी जांच केंद्रों सहित इलाज के लिए सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य संस्थानों के बारे में जानकारी मिलेगी। उच्च जोखिम युक्त व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति को कोविड 19 जांच कराने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष के माध्यम से 24 घंटे एंबुलेंस की मुफ्त सुविधा मिलेगी।

सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिन्हा ने बताया जिला में आरटी पीसीआर व ट्रूनेट से जांच की संख्या को बढ़ाते हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का काम बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों से मास्क लगाने व हाथों को नियमित 40 सेंकेंड तक धोने या अल्कोहल युक्त सेनिटाइज से साफ करने की जानकारी दी जा रही है। लोगों को इसके फायदों के बारे में बताते हुए संक्रमण से बचने की अपील की गयी है।. इसके साथ ही अपने निवास स्थानों व कार्यस्थलों को भी साफ रखने के लिए कहा गया है ताकि कोविड 19 सहित अन्य प्रकार के संक्रामक रोगों का विस्तार नहीं हो सक।

chat bot
आपका साथी