नल-जल योजना में लीकेज, खुल रही पोल

जहानाबाद । सरकारी आंकड़े के अनुसार जिले के सभी वार्डों में सरकार के सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल पहुंचने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 11:45 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 11:45 PM (IST)
नल-जल योजना में लीकेज, खुल रही पोल
नल-जल योजना में लीकेज, खुल रही पोल

जहानाबाद । सरकारी आंकड़े के अनुसार जिले के सभी वार्डों में सरकार के सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल पहुंचने लगा है। आंकड़े के खेल पर प्रदेश में सात निश्चय योजना के तहत क्रियान्वयन में पिछले तीन-चार माह से स्थान ग्रहण करने में आगे चल रहा है। सरकार ने इस योजना को इस सोच के साथ प्रारंभ किया था कि लोगों को स्वच्छ जल मिले। इस योजना के क्रियान्वयन के दो एजेंसी कार्य कर रही थी। जिस वार्ड के पानी में आर्सेनिक की समस्या थी वैसे वार्ड में पीएचईडी द्वारा कार्य कराया जा रहा था वहीं पंचायती राज विभाग द्वारा गठित वार्ड क्रियान्वयन समिति के माध्यम से कार्य कराया गया है। दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे नल जल योजना के क्रियान्वयन में जमीनी हकीकत कुछ और दिख रहा है। वार्ड में कार्य तो पूर्ण कर लिए गए है लेकिन अधिकांश घरों में पानी नहीं पहुंच रहा है। जिस घर में पानी पहुंच भी रहा है गंदे पानी पहुंच रहे हैं। जिस पाइप के द्वारा पानी पहुंचाया जा रहा है अधिकांश लिकेज हो गए है। आधा पानी बर्बाद हो जा रहा है। जिले के वार्डों से कुछ लोगों द्वारा भेजे गए समस्या के प्रस्तुत है कुछ अंश-

केस - एक

घोसी प्रखंड के परावन पंचायत के वार्ड संख्या 13 निवासी मनीष कुमार ने बताया कि 100 घर की बस्ती में मात्र 15-20 घर में पाइप बिछाया गया है। शेष घरों में पाइप भी नहीं बिछाया गया है। वगैर टंकी के पानी सप्लाई किया जा रहा है। दिलचस्प बात तो यह है कि मोटर चलाने के लिए बिजली कनेक्शन भी नहीं लिया गया है।

केस - दो --

रतनी फरीदपुर प्रखंड के रतनी पंचायत के वार्ड 14 निवासी नीरज कुमार ने बताया कि लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा नल जल योजना का कार्य कराया गया था। 150 वार्ड वाले घरों में मात्र 50 फीसद में ही पानी सप्लाई किया जाता है। शेष घरों में पाइप भी नहीं बिछाया गया है। दिलचस्प बात तो यह है कि इस वार्ड में वगैर टंकी के पानी सप्लाई किया जाता है। कई जगह पाइप भी लिकेज है। जब भी पानी सप्लाई होता है वार्ड की गलियां कीचड़मय हो जा रहा है। - केस -तीन अरवल जिले के करपी पंचायत के वार्ड नंबर 11 में निर्मित मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नल जल योजना पूर्ण रूप से असफल है। दक्षिणवारी मठिया के लोग इस योजना से योजना से अधिकांश लोग लाभ से वंचित है। पाइप भी नहीं बिछाया गया है।

केस - चार ---

अरवल जिले के भदासी पंचायत के वार्ड चार के निवासी विद्या पासवान ने बताया कि नल योजना का कार्य नहीं हुआ है। हर घर नल योजना पूरी तरह असफल है। अधिकांश घर में पाइन नहीं बिछाया गया है। कुछ जगह पाइप बिछाया भी गया है तो वह जमीन के उपर ही छोड़ दिया गया है।

chat bot
आपका साथी