अफवाह फैलाने वालों के साथ सख्ती से निपटें

जिले में मुहर्रम को शांतिपूर्ण एवं सांप्रदायिक सौहार्द के साथ मनाने के लिए जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष एवं पुलिस अधीक्षक मनीष द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 08:58 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 08:58 PM (IST)
अफवाह फैलाने वालों के साथ सख्ती से निपटें
अफवाह फैलाने वालों के साथ सख्ती से निपटें

जहानाबाद। जिले में मुहर्रम को शांतिपूर्ण एवं सांप्रदायिक सौहार्द के साथ मनाने के लिए जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष एवं पुलिस अधीक्षक मनीष द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। समाहरणालय के ग्राम प्लेक्स भवन में ब़ुधवार को प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में मुहर्रम त्योहार को शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के माहौल में संपन्न कराने के लिए आपकी प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि आप अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुंचकर अपने आस-पास के क्षेत्र का मुआयना कर स्थिति का आकलन कर लेंगे। साथ हीं अपने प्रतिनियुक्ति क्षेत्र में पूर्व के सांप्रदायिक इतिहास से भलीभांति हो लेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि मुहर्रम पर्व में असामाजिक तत्वों एवं अफवाह फैलाने वाले तत्वों पर सख्ती से निगाह रखते हुए निरोधात्मक कार्रवाई करेंगे।

जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा काको प्रखंड के पाली क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पाली बाजार, पाली मस्जिद, पाली कब्रिस्तान सहित अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए लोगों से मुहर्रम त्योहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारा के साथ बनाने की अपील की गई। उन्होंने जिले के लोगों को मुहर्रम त्योहार की शुभकामना देते हुए इस त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने का अनुरोध किया।

जिलाधिकारी ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को बताया कि असामाजिक तत्वों के द्वारा साम्प्रदायिक सद्भाव, शांति व्यवस्था भंग करने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में सांप्रदायिक घटनाओं, तनाव की आशंका को देखते हुए कड़ी निगरानी रखने के साथ-साथ सांप्रदायिक स्थिति उत्पन्न होने की थोड़ी सी भी आशंका पर पर्याप्त सतर्कतामूलक एवं निरोधात्मक अग्रेतर कार्रवाई करने की आवश्यकता है। ताकि त्योहार शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न किया जा सके। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र के ठाकुरबाड़ी, शांतिनगर, बड़ी मस्जिद, कच्ची मस्जिद, मलहचक मोड़, काको मोड़, फिदाहुसैन मोड़, अस्पताल मोड़, अंबेदकर चैराहा, अरवल मोड़, राजा बाजार सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सतर्कता बरतने की आवश्यकता होगी। इन क्षेत्रों में सीसीटीवी की व्यवस्था की जा रही है, ताकि लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि अश्लील गाना और डीजे बजाने पर पूर्णत: पाबंदी रहेगी। किसी एक स्थान पर ताजिया एवं जुलूस को अधिक समय तक रूकने न दे। उन्होंने बताया कि नियंत्रण कक्ष में दोनों संप्रदायों के दो-दो प्रतिनिधि उपस्थित रहकर स्थिति पर नजर रखेंगे।

जिलाधिकारी ने ब्रि¨फ्रग में बताया कि असामाजिक तत्वों के मंसूबे को नाकामयाब करने के लिए विकास मित्र, स्थानीय चैकीदार, दफादार एवं पंचायत सेवकों तथा ग्राम स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से आसूचना संग्रह किया जाए एवं प्राप्त सूचनाओं के आधार पर आवश्यक सुरक्षात्मक कार्रवाई की जाए। उन्होंने सभी अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सूचना प्राप्त कर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं अनुमंडल पदाधिकारी को प्रेषित करेंगे। साथ हीं जहां पूर्व में घटना घट चुकी हो, वहां की पूरी जानकारी प्राप्त कर इसकी पुनरावृति नहीं होने दें। इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्कता है। उन्होंने बताया कि अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जुलूस को नियंत्रित करने के लिए अपने स्तर से आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

chat bot
आपका साथी