Wheat Purchase In Bihar: इस जिले में 6400 टन गेहूं की होगी खरीदारी, सरकार से रेट जारी; इन्हें दी गई जिम्मेदारी

जहानाबाद में राज्य सहकारिता विभाग द्वारा 6400 टन गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया गया है। खरीदारी की तारीख 15 मार्च से 15 जून तक तय है। इसके लिए विभाग की ओर से 91 पैक्स और चार व्यापार मंडल को जिम्मेदारी दी गई है। गेंहू की कीमत 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। बैंक से साढ़े छह लाख रुपये खरीदारी के लिए सीसी किया गया है।

By dheeraj kumar Edited By: Shashank Shekhar Publish:Sat, 13 Apr 2024 05:23 PM (IST) Updated:Sat, 13 Apr 2024 05:23 PM (IST)
Wheat Purchase In Bihar: इस जिले में 6400 टन गेहूं की होगी खरीदारी, सरकार से रेट जारी; इन्हें दी गई जिम्मेदारी
Wheat Purchase In Bihar: इस जिले में 6400 टन गेहूं की होगी खरीदारी, सरकार से रेट जारी

HighLights

  • 91 पैक्स व चार व्यापार मंडल को खरीद के लिए दी गई जिम्मेदारी
  • गेहूं खरीदारी के लिए बैंक ने साढ़े 6 लाख रुपये का किया है सीसी

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। Wheat Purchase In Bihar सरकार किसानों के उत्पाद को दोगुना कीमत देने के लिए कृत संकल्पित है। राज्य सहकारिता विभाग द्वारा गेहूं खरीद के लिए जिले को 6400 टन का लक्ष्य दिया गया है। 15 मार्च से 15 जून तक खरीदारी करनी है। विभाग द्वारा गेहूं खरीदारी के लिए जिले के 91 पैक्स और चार व्यापार मंडल को जिम्मेदारी सौंपी है।

बैंक द्वारा साढ़े छह लाख रुपये संबंधित पैक्स एवं व्यापार मंडल को गेहूं खरीदारी के लिए सीसी किया गया है। 2275 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं की कीमत निर्धारित किया गया है। इसके बावजूद किसान बाजार में गेहूं की अधिक मूल्य रहने के कारण पैक्स या व्यापार मंडल में बेचना नहीं चाह रहे है।

सरकारी दर से अधिक पैसे बाजार में मिल रहे- किसान

विभाग के अधिकारी एवं कर्मी किसानों को गेहूं बेचने के लिए आग्रह कर रहे हैं। व्यापारी किसान के खलिहान से ही 2400 रुपये से अधिक प्रति क्विंटल कीमत देकर उठा ले रहे हैं। 

किसान राम ध्यान शर्मा, रौशन यादव, कपिल महतो,जोगेश्वर सिंह ने कहा कि सरकारी दर से अधिक बाजार में हम लोगों को मिल रहा है। व्यापारी के हाथों बेचने में किसी प्रकार का कोई परेशानी नहीं होती है। व्यापारी खुद बोरा, तराजू एवं वाहन को खलिहान में लेकर पहुंच जा रहे हैं। हालांकि, जिले में अभी कुछ किसानों का गेहूं खेत में ही लगी है।

सहकारिता पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार प्रसाद ने क्या कुछ बताया

सहकारिता पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार प्रसाद ने बताया कि खरीदारी के लिए विभाग तैयार है। बैंक द्वारा सीसी भी कर दिया गया है। खरीदारी के लिए संबंधित पैक्स एवं व्यापार मंडल को सारी सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। बीसीओ एवं समिति के प्रतिनिधि किसानों से धान बेचने के लिए पंजीयन कराने का भी आग्रह कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि किसान जब तक गेहूं पैक्स या व्यापार मंडल में नहीं बेचेंगे तब तक बैंक से किया हुआ सीसी का निकासी नहीं हो सकता है। बैंक द्वारा किया हुआ सीसी केवल पैक्स और व्यापार मंडल के खाता में दिखता है। जितनी गेहूं की खरीदारी होगी उसी अनुसार पैसा सिस्टम के माध्यम से ट्रांसफर होता है।

उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अपने उत्पाद को समिति के पास बेचकर 48 घंटे के अंदर पैसा प्राप्त कर ले। गेहूं बेचने में किसानों को किसी प्रकार का कोई समस्या नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- 

Bihar Land Survey: बिहार में जमीन का डिजिटल सर्वे शुरू, एक क्लिक में मिलेगी सारी जानकारी; जानें कैसे

KK Pathak के राज में कर रहे थे चालाकी, वीडियो वायरल हुआ तो पड़ गए लेने के देने; अब क्या करेंगे गुरुजी

chat bot
आपका साथी