विधानसभा चुनाव को प्रशिक्षित किए गए मतदान कर्मी

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को भी मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण जारी रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 04:43 PM (IST) Updated:Sun, 13 Sep 2020 04:43 PM (IST)
विधानसभा चुनाव को प्रशिक्षित किए गए मतदान कर्मी
विधानसभा चुनाव को प्रशिक्षित किए गए मतदान कर्मी

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को भी मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण जारी रहा। रविवार को शहर के अंबेडकर भवन में प्रथम व द्वितीय मतदान पदाधिकारियों को ईवीएम व वीवीपैट के उपयोग सहित तमाम कार्यों को लेकर प्रशिक्षित किया गया। पूरे दिन चले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 1500 से अधिक कर्मियों को उनके अधिकार व कर्तव्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

अंबेडकर भवन में सुबह सुबह साढ़े नौ बजे से प्रारंभ हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मास्टर ट्रेनर के रूप में तैनात जितेंद्र पाण्डेय, उमर शबनम, एजाजुल हक, अशरफ मोइउद्दीन, शशि भूषण, अनवर हुसैन तथा मोहन प्रसाद ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे कर्मियों को प्रथम ग्रुप में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के दौरान तमाम कर्मियों को मतदान दिवस पर उनके कार्यों के बारे में बताया गया। अलावा इसके हैंडबुक अथवा चेक लिस्ट तैयार करने में पीठासीन पदाधिकारियों को सहयोग करने के साथ ही प्रथम व द्वितीय मतदान कर्मी के रूप में उनके कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। अलावा इसके मतदान कर्मियों को मॉक पोलिग से लेकर ईवीएम को सील करने तथा ईवीएम व वीपीपैट गश्ती दल दंडाधिकारियों को मतदान के बाद सौंपने के दौरान किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताया गया।

इनसेट

कोषांग में तैनात कर्मियों को भी दिया गया प्रशिक्षण

गोपालगंज : कलेक्ट्रेट स्थित कौशल विकास केंद्र में भी रविवार को चुनाव को लेकर गठित किए गए अलग-अलग कोषांग में तैनात कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण अभियान के दूसरे दिन ईवीएम व वीवीपैट कोषांग के अलावा सीपीएमएफ कोषांग व निर्वाचन व्यय कोषांग के कर्मियों को उनके कार्यों के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी के अलावा तीनों कोषांगों के वरीय नोडल पदाधिकारी व संबंधित कोषांग के नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षक के रूप में तैनात किए गए थे।

chat bot
आपका साथी