अब अंडा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा जिला

अभी तक पंजाब तथा दूसरे प्रांत में तैयार अंडा को खाने वाले लोग अब अपने ही जिले के अंडे का स्वाद ले सकेंगे।

By Edited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 04:49 PM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2016 04:49 PM (IST)
अब अंडा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा जिला

गोपालगंज। अभी तक पंजाब तथा दूसरे प्रांत में तैयार अंडा को खाने वाले लोग अब अपने ही जिले के अंडे का स्वाद ले सकेंगे। अब अंडा उत्पादन में जिले को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

कृषि विभाग तथा नाबार्ड के संयुक्त तत्वाधान में अंडा उत्पादकों के शुरू किए गए उद्यमिता विकास अभियान के लिए सूबे के आठ जिले को चयनित किया गया है। इन जिले में गोपालगंज भी शामिल है। इस योजना के तहत जिले को अंडा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 200 अंडा उत्पादन इकाई स्थापित की जाएगी। अंडा उत्पादन केंद्र स्थापित करने के लिए 540 लोगों ने आवेदन भी दे दिया है। प्रथम चरण में इनमें से 31 आवेदनों को राज्य स्तरीय कार्यान्वयन सिमिति ने अपनी स्वीकृति भी दे दी है। ऐसे में अब कुछ ही समय की बात है। इस जिले में अंडा उत्पादन केंद्र स्थापित होंगे और इसके के साथ जिला अंडा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ने लेगा।

जिला विकास प्रबंधक प्रिय रंजन ने बताया कि प्रदेश को अंडा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि विभाग तथा नाबार्ड ने संयुक्त रूप से अंडा उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए अभियान शुरू किया है। प्रथम चरण में सूबे में आठ चयनित जिले में 1600 अंडा उत्पादन इकाई स्थापित की जाएगी। इन चयनित जिलों में गोपालगंज भी शामिल है। इस अभियान के तहत इस जिले में 200 अंडा उत्पादन इकाई स्थापित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत बीते एक सितंबर को अंबेडकर भवन में जिला स्तरीय समिति ने अंडा उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए विभिन्न प्रखंडों के 540 लोगों का चयन किया गया था। प्रथम चरण में इनमें से 31 लोगों को अंडा उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए राज्य स्तरीय कार्यान्वयन समिति ने अपनी स्वीकृति दे दी है। इन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय समिति से स्वीकृति मिलने के बाद बैंकों को आगे की कार्रवाई के लिए सूची उपलब्ध करा दी गई है। बैंकों से वित्त पोषित करने की स्वीकृति मिलने के साथ ही प्रथम चरण में 31 अंडा इकाई स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इनसेट

बैठक में प्रगति की हुई समीक्षा

गोपालगंज : अंडा उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए राज्य स्तरीय समिति से 31 आवेदको को स्वीकृति मिलने के बाद शुक्रवार को शहर स्थित कोआपरेटिव बैंक के सभागार में बैंक के अधिकारियों तथा चयनित आवेदकों की बैठक हुई। जिसमें अंडा उत्पादन इकाई स्थापित करने की दिशा में अब तक की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में जिला विकास प्रबंधक प्रिय रंजन ने अंडा उत्पादन इकाई स्थापित करने में अब तक हुई प्रगति तथा आने वाली कठिनाइयों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बैंकों के अधिकारियों से चयनित आवेदकों को अंडा उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए शीघ्र ऋण की स्वीकृति देने को कहा। बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक अनिल मिश्रा, कोआपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक बब्बन मिश्रा, जिला कृषि पदाधिकारी सुरेश प्रसाद, जिला पशु पालन पदाधिकारी डा.मनोज कुमार सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी