Gopalganj News: गोपालगंज में अब सालों भर पानी से भरा रहेगा काकड़कुंड तालाब, नौका विहार का ले सकेंगे आनंद

Gopalganj News Today गोपालगंज के लोगों के लिए अच्छी खबर है। यहां के सदर प्रखंड की मानिकपुर पंचायत के काकड़कुंड स्थित पुराने तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा। इस बीच तालाब के किनारे भव्य पार्क का निर्माण किया जाएगा। साथ ही तालाब के अंदर नौका विहार की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि यहां आने वाले लोग पार्क में भ्रमण के बाद वोटिंग का भी आनंद ले सकें।

By manish kumar Edited By: Sanjeev Kumar Publish:Sun, 14 Apr 2024 04:07 PM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2024 04:07 PM (IST)
Gopalganj News: गोपालगंज में अब सालों भर पानी से भरा रहेगा काकड़कुंड तालाब, नौका विहार का ले सकेंगे आनंद
गोपालगंज में सालों भर पानी से भरा रहेगा काकड़कुंड तालाब (जागरण फोटो)

HighLights

  • गोपालगंज में पुराने तालाब का किया जाएगा सुंदरीकरण
  • गोपालगंज में नौका विहार का ले सकेंगे आनंद

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। Gopalganj News: गोपालगंज के सदर प्रखंड की मानिकपुर पंचायत के काकड़कुंड स्थित पुराने तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा। इस बीच तालाब के किनारे भव्य पार्क का निर्माण किया जाएगा। साथ ही तालाब के अंदर नौका विहार की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि यहां आने वाले लोग पार्क में भ्रमण के बाद वोटिंग का भी आनंद ले सकें। प्रशासनिक स्तर पर इस तालाब के विकास की कार्ययोजना तैयार करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। ताकि सालों भर इस तालाब में पानी रहे।

जानकारी के अनुसार, सदर प्रखंड की मानिकपुर पंचायत के काकड़कुंड में करीब 20 बीघा चार कट्ठा क्षेत्र में तालाब फैला हुआ है। लंबे समय से तालाब के विकास की दिशा में कार्य नहीं किया गया है। अब प्रशासन की नजर इस उपेक्षित तालाब की ओर गई है।

तत्कालीन डीएम के निर्देश के बाद इसके विकास का खाका तैयार किया जा रहा है। इसके तहत तालाब के किनारे वाले बड़े हिस्से में भव्य व आकर्षक पार्क का निर्माण किया जाएगा। साथ ही तालाब के अंदर नौका विहार की व्यवस्था करने को कहा है। प्रशासनिक स्तर पर बरसात के पूर्व तालाब के सुंदरीकरण व जीर्णोद्धार का कार्य किए जाने की तैयारियां चल रही हैं।

मनरेगा के तहत कराया जाएगा कार्य

इस तालाब के सुंदरीकरण का कार्य मनरेगा की देखरेख में किया जाएगा। मनरेगा के तहत इन तालाबों के घाट को पक्का बनवाया जाएगा। तालाबों में पानी भरने की भी व्यवस्था भी की जाएगी। पानी भरे जाने के लिए तालाब के किनारे विद्युत चालित मोटर व पंप लगाए जाएंगे। इसके साथ ही तालाबों के किनारे पौधे भी लगाए जाएंगे तथा लोगों के बैठने के लिए बेंच बनाने के साथ ही तालाब के भिंडा पर पौधे भी लगाए जाएंगे। ताकि तालाब के आसपास के इलाका हरा भरा दिखे।

ग्राम कमेटी करेगी तालाबों की देखभाल

जल-जीवन व हरियाली अभियान के तहत तालाबों की देखरेख के लिए ग्राम कमेटी का भी गठन किया जाएगा। इसके अध्यक्ष संबंधित पंचायत के मुखिया होंगे। यह समिति तालाब की देखरेख करने के साथ ही तालाबों के सुंदरीकरण के लिए तालाबों के आसपास छायादार पौधे के साथ ही फूलों के पौधे लगाएगी। ताकि लोग छायादार पेड़ों के नीचे फूलों की खुशबू के बीच कुछ पल सुकून से बिता सकें। ग्राम स्तर पर गठित की जाने कमेटी के जिम्मे ही तालाब की निगरानी का काम होगा।

यह भी पढ़ें

Nitish Kumar: 'बीजेपी हमारे साथ तो...', नीतीश कुमार ने 'मुसलमानों' से पूछे सवाल; कहा- अरे हमें भूला दीजिएगा जी?

Chirag Paswan: 'हकीकत में ये लोग जब...', तेजस्वी के 1 करोड़ नौकरी के वादे पर चिराग पासवान ने दिया जवाब

chat bot
आपका साथी